scriptजिला अस्पताल की ओटी में बैक्टीरियां,ऑपरेशन बंद | District hospital bacteria in OT, operation closed | Patrika News

जिला अस्पताल की ओटी में बैक्टीरियां,ऑपरेशन बंद

locationश्योपुरPublished: Jul 02, 2019 08:11:26 pm

Submitted by:

Laxmi Narayan

सात दिन से बंद दो ऑपरेशन थिएटर,रैफर हो रहे मरीज

sheopur

sheopur

श्योपुर,
जिला अस्पताल के दो ऑपरेशन थिएटर (ओटी) सात दिन से बंद है। इसकी वजह ऑपरेशन थिएटरो में बैक्टीरिया मिलना है। ग्वालियर भेजे गए सैम्पल में ओटी में संक्रमण मिलने की पुष्टि हुई है।इसके बाद ऑपरेशन थिएटरो को फ्यूमिगेट करने के लिए सात दिन से बंद कर रखा है। जिसकारण जिला अस्पताल में न तो ऑपरेशन हो पा रहे है और न ही गर्भवती महिलाओं के सीजर। ऐसे में मरीजों को जिला अस्पताल से रैफर किया जा रहा है। सर्जरी के लिए मरीज राजस्थान के कोटा,सवाईमाधोपुर और ग्वालियर जा रहे है। वहीं सीजर के लिए गर्भवती महिलाएं शहर के निजी नर्सिंग होम पर पहुंच रही है।
दरअसल जिला अस्पताल में दो ऑपरेशन थिएटर है। एक ओटी में गभर्वती महिलाओ के सीजर होते है।जबकि दूसरी ओटी में अन्य मरीजो के ऑपरेशन किए जाते है।अस्पताल के सूत्र बताते है कि ओटी से एक निर्धारित अवधि में सेम्पल जांच के लिए ग्वालियर भेजे जाते है। ये सेम्पल जिला अस्पताल के डॉक्टर ही भेजते है। जून माह में जिला अस्पताल के दोनो ऑपरेशन थिएटरो के भेजे गए सेम्पल जांच में बैक्टीरियां मिलने की पुष्टि हुई है।इसलिए अस्पताल प्रबंधन ने तत्काल ऑपरेशन थिएटरो को संक्रमण मुक्त करने के लिए बंद कर दिया गया है।
निजी नर्सिंग होम संचालको की चांदी
जिला अस्पताल में किसी भी तरह के ऑपरेशन नहीं होने के कारण गर्भवती महिलाएं सहित अन्य मरीजो को रैफर किया जा रहा है। रैफर किए जाने वाले मरीज या तो कोटा,सवाईमाधोपुर और ग्वालियर की दौड़ लगा रहे है या फिर शहर में संचालित होने वाले निजी नर्सिंग होमो पर पहुंच रहे है। जहां मरीजो को ऑपरेशन के लिए काफी मोटी फीस चुकानी पड़ रही है। जिससे निजी नर्सिंग होम संचालको की चांदी हो रही है। जबकि मरीज परेशान हो रहे है।
फिरजांच के लिए ग्वालियर भेजे जाएंगे सेम्पल
ओटी को संक्रमण मुक्त करने के लिए सात दिन से बंद कर रखा है और अभी ओटी कुछ दिन और बंद रहेगी। दोनो ओटी के सेम्पल फिर से जांच के लिए ग्वालियर भेजे जाएंगे। जांच रिपोर्ट नेगेटिव आने पर ही ओटी को शुरु किया जाएगा।
वर्जन
रुटीन प्रक्रिया के तहत ओटी के सेम्पल जांच के लिए ग्वालियर भेजे थे।जांच में बैक्टीरिया निकला है।इसलिए ओटी को फ्यूमिगेट करने के लिए बंद किया गया है। एक बार सेम्पल जांच के लिए ग्वालियर भेजेगे। जहां से रिपोर्ट ओके मिलने पर ओटी चालू करेगे।
डॉ आरबी गोयल
सिविल सर्जन,श्योपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो