scriptसर्दी के मौसम में भी 26 गांवों में पेयजल संकट | Drinking water crisis in 26 villages even during winter | Patrika News

सर्दी के मौसम में भी 26 गांवों में पेयजल संकट

locationश्योपुरPublished: Feb 02, 2019 08:18:42 pm

Submitted by:

jay singh gurjar

कहीं मोटर खराब तो कहीं बिजली सप्लाई नहीं, सर्दी के मौसम में भी जिले में बंद पड़ी 26 पेयजल योजनाएं

sheopur

sheopur

श्योपुर,
अभी गर्मी का मौसम आने में समय है, लेकिन जिले में पेयजल संकट की स्थिति बनने लगी है। यही वजह है कि सर्दी के मौसम में भी जिले में 26 पेजयल योजनाएं बंद पड़ी हैं। जिन्हें चालू करने के लिए न तो ग्राम पंचायतें गंभीर है और न ही पीएचई के अफसर। जबकि पिछले दिनों ही आयोजित हुई जिला पंचायत की सामान्य सभा की बैठक में भी बंद योजनाओं का मुद्दा भी उठा है। बावजूद इसके अभी इस दिशा में कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है।
बताया गया है कि श्योपुर जिले में लोकस्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के माध्यम से विभिन्न गांवों में 203 पेयजल योजनाएं (नलजल योजना, स्थल जल योजना और मुख्यमंत्री पेयजल योजनाएं) स्थापित की गई हैं। जिनमें से वर्तमान में 177 चालू हैं, जबकि 26 योजनाएं बंद पड़ी हैं। इनमें कहीं मोटर पंप खराब होने से बंद है, तेा कहीं स्रोत सूखने, मोटरपंप नलकूप में फंसने से और पंचायतों द्वारा नहीं चलाने के कारण बंद पड़ी है। लेकिन उन्हें पुन: चालू कराने के लिए अफसर भी ध्यान नहीं दे रहे हैं। जिसके चलते ग्रामीणों को पानी के लिए इधर-उधर भटकना पड़ता है।
इन गांवों में बंद है पेयजल योजनाएं
जिन गांवों में पेयजल योजनाएं बंद पड़ी है, उनमें ग्राम भीखापुर, रतोदन, बिलवाड़ा, रजपुरा, मसावनी, चकरामपुरा, घूघस, मोरेका, धामनी, हुल्लपुर, सुमरेरा, लादर, दाउदपुर, पिपरवास, बेचाई, खेरोदाकला, जमूरदी, टर्राखुर्द, हारकुई, दूलावाला, रिझेटा, किन्नपुरा, मिलावली और ग्राम पैरा शामिल है।
विजयपुर में सबसे ज्यादा बंद
जिले में जो 26 पेयजल योजनाएं बंद पड़ी है, उनमें सबसे ज्यादा विजयपुर विकासखंड में बंद है। श्योपुर और कराहल ब्लॉक में तो 4-4 गांवों में पेयजल योजनाएं बंद हैं, लेकिन विजयपुर ब्लॉक में 18 योजनाएं बंद पड़ी हैं, बावजूद इसके कोई ध्यान नहीं दे रहा है।

पेयजल योजनाओं के बंद के कारण
02-योजनाएं विद्युत अवरोध के कारण
01-योजना स्रोत सूखने से
11-योजनाएं मोटर पंप खराब होने से
01-योजना पंप में लाइन फंसने से
03-पंचायत द्वारा नहीं चलाने से

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो