scriptधर्मके रास्ते पर चलने से होती है मोक्ष की प्राप्ति | Due to the path of Dharma, it is attained by salvation | Patrika News

धर्मके रास्ते पर चलने से होती है मोक्ष की प्राप्ति

locationश्योपुरPublished: Jan 27, 2019 08:40:13 pm

Submitted by:

Laxmi Narayan

पांडोला में कलश यात्रा के साथ भागवत कथा शुरु

sheopur

sheopur

बड़ौदा
बड़ौदा तहसील क्षेत्रके ग्राम पांडोला स्थित हनुमान मंदिर पर ग्रामीणों की सामूहिक पहल पर रविवार को संगीतमयी श्रीमद् भागवत कथा आरंभ हुई। इसके पूर्व गांव में गाजेवाजे के साथ कलश यात्रा भी निकाली गई। कलश यात्रा में बड़ी संख्या में महिला और बालिकाएं शामिल हुई।
रविवार सुबह कलश यात्रा राधे गोपाल जी मंदिर से शुरु हुई। गाजेबाजे के साथ शुरु हुई ५१ कलशों की यह यात्रा गांव के प्रमुख मार्गो से होते हुए गढ़ी के हनुमान मंदिर पर पहुंचकर सम्पन्न हुई। कलश यात्रा के समापन के बाद कथा स्थल पर विधिवत देव पूजन उपरांत कथा का मंगलाचरण आरंभ हुआ।
पहले दिन कथा वाचक पं.दीपक कृष्ण शास्त्री ने भागवत कथा के महात्म पर विस्तार से चर्चा की। इसके बाद मधुकैटभ वध, शुकदेव जन्म एवं शुकदेव-जनक संवाद की चर्चा करते हुए कहा कि यहां हम कथा की नहीं अपितु जीवन की उत्कर्ष यात्रा प्रारंभ कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अभिमानी व्यक्ति सब कुछ प्राप्त होने के बाद भी अपने को खाली महसूस करता है, क्योंकि शांति व सुख का मार्ग केवल धर्म है। इसी रास्ते चलकर मोक्ष की प्राप्ति की जा सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो