scriptशहर में आधा दर्जन स्थानों पर लगेंगे इलेक्ट्रोनिक ट्रैफिक सिग्नल | Electronic traffic signals will be installed at half a dozen places in | Patrika News

शहर में आधा दर्जन स्थानों पर लगेंगे इलेक्ट्रोनिक ट्रैफिक सिग्नल

locationश्योपुरPublished: Jan 21, 2020 08:19:46 pm

Submitted by:

jay singh gurjar

शहर की यातायात व्यवस्था सुधारने सड़क सुरक्षा समिति ने बनाया प्लान, चार विभागों को दी जिम्मेदारी

शहर में आधा दर्जन स्थानों पर लगेंगे इलेक्ट्रोनिक ट्रैफिक सिग्नल

शहर में आधा दर्जन स्थानों पर लगेंगे इलेक्ट्रोनिक ट्रैफिक सिग्नल

श्योपुर,
शहर में बढ़ते ट्रैफिक के दबाव और सड़कों पर आावगमन सुगम करने के लिए अब बड़े शहरों की तर्ज पर शहर में भी इलेक्ट्रोनिक ट्रैफिक सिग्नल लगाए जाएंगे। जिला प्रशासन ने सड़क सुरक्षा समिति के माध्यम से इसका न केवल प्लान बना लिया है बल्कि धरातल पर उतारने चार विभागों को ट्रैफिक सिग्नल लगाने की जिम्मेदारी दी गई है। शहर में सात स्थान चिन्हित किए गए हैं, जहां ये सिग्नल लगाए जाएंगे और फिर बड़े शहरों की भांति वाहन चालकों को लाल बत्ती पर रुकना और फिर हरी बत्ती पर आवागमन चालू होने के नियमों का पालन करना पड़ेगा।

लगभग पांच किलोमीटर के दायरे में फैले शहर की सड़कों पर यातायात का दबाव लगातार बढ़ रहा है। जिसके कारण कई जगह तो दिन भर में बार-बार जाम की स्थिति बनती है। यही वजह है कि जिला प्रशासन ने अब शहर में यातायात व्यवस्था सुधार के लिए प्लान बनाया है। जिसे सड़क सुरक्षा समिति के माध्यम से अमल में लाया जाएगा। इसी के तहत शहर में मुख्य मार्गों और चौराहों पर इलेक्ट्रोनिक ट्रैफिक सिग्नल लगाने का निर्णय लिया है। इसके लिए हॉस्पिटल के सामने, शिवपुरी रोड ट्रैफिक थाना चौराहा, जयस्तंभ चौक, पटेल चौक, पुल दरवाजा, पाली रोड बायपास तिराहा, बड़ौदा रोड बायपास तिराहा आदि स्थान चिन्हित किए गए हैं, जहां ये इलेक्ट्रोनिक सिग्नल लगाए जाएंगे। ट्रैफिक सिग्नल लगाने के लिए जिला प्रशासन ने नगरपालिका श्योपुर, एनएच डिवीजन, एमपीआरडीसी और पीडब्ल्यूडी को जिम्मेदारी दी है। बताया जा रहा है कि जल्द ही ये सिग्नल धरातल पर उतरेंगे और फिर इनके अनुसार ट्रैफिर चलेगा।

बीएसएनएल भवन को तोड़कर चौड़ा होगा जयस्तंभ, पेड पार्किंग भी बनेगी
शहर के हृदयस्थल गुलंबर और जयस्तंभ पर ट्रैफिक व्यवस्था सुगम करने के लिए भी सड़क सुरक्षा समिति ने प्रस्ताव तैयार किए हैं। जिसके मुताबिक मुख्य बाजार में चार पहिया और दोपहिया वाहनों केा जाने से रोकने के लिए पुल दरवाजा और गांधी चौक पर पेड पार्किंग शुरू की जाएगी। वहीं जयस्तंभ के सामने बने पुराने बीएसएनएल भवन को तोड़कर जयस्तंभ चौक को चौड़ा किया जाएगा, ताकि यहां यातायात का दबाव कम हो सके।

सड़क सुरक्षा समिति के ये भी प्रस्ताव तय
-शहर के मुख्य बाजार में दुकानदारों द्वाा सड़क पर किए गए अतिक्रमण को हटाया जाएगा और दोनों ओर सफेद पेंट से लाइनिंग की जाएगी।
-चाट व फल ठेलों को निर्धारित स्थान पर भेजा जाएगा, वहीं भारी वाहनों को रोकने ट्रांसपोर्ट कार्यालयों को ट्रांसपोर्ट नगर में स्थापित किया जाना।
-शहर में आने वाले ट्रेक्टर-ट्रॉलियों को मेला ग्राउंड में खड़ा किया जाएगा पार्किंग स्थल बनाया जाएगा।
-एनएच, एमपीआरडीसी, पीडब्ल्यूडी अपनी अपनी सड़कों पर दुर्घटना संभावित क्षेत्रों में बोर्ड लगाएंगे। वहीं सड़क किनारे वृक्षों पर ट्री रिफ्लेक्टर एवं रैट्रो रिफ्लैक्टिंग पेंट किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो