script

रोजगार की आस से बढ़ गए बेरोजगार

locationश्योपुरPublished: Feb 26, 2019 02:13:58 pm

Submitted by:

Laxmi Narayan

-रोजगार कार्यालय में एक महिने के भीतर ३७०८ ने कराया पंजीयन-कांग्र्रेस ने सरकार में आने पर किया था बेरोजगारी भत्ता देने का वादा

sheopur

sheopur

श्योपुर,
प्रदेश में नईसरकार आते ही जिले में बेरोजगारों की संख्या बढ़ गईहै। यह हम नहीं कह रहे,बल्कि इस स्थिति को जिले के रोजगार पंजीयन कार्यालय के आंकड़े बयां कर रहे है।क्योंकि रोजगार पंजीयन के जिला कार्यालय में बेरोजगारी का पंजीयन कराने वाले लोगों की संख्या में अचानक से बढ़ोत्तरी हुई है।वर्ष २०१८ के जनवरी माह में महज ६७२ पंजीयन हुए थे। जबकि नईसरकार के गठन के बाद जनवरी २०१९ में ३७०८ बेरोजगारों के द्वारा पंजीयन कराए गए है।
दरअसल कांग्रेस ने विधासनभा चुनाव के दौरान सरकार में आने पर बेरोजगारों को चार हजार रुपए मासिक बेरोजगारी भत्ता दिए जाने की बात अपने वचनपत्र में कही थी। चूंकि अब प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बन गईहै। इसलिए बेरोजगारों को नई सरकार से रोजगार मिलने की आस लग रही है। इसी आस में बेरोजगार युवाओं के द्वारा रोजगार के लिए पंजीयन कराने में रुचि दिखाई है।
महिला बेरोजगार भी पीछे नहीं
रोजगार कार्यालय में बेरोजगारी का पंजीयन कराने के लिए पुरुष बेरोजगार ही नहीं,बल्कि महिला बेरोजगार भी पीछे नहीं है।जनवरी २०१९ में जिन बेरोजगारों के द्वारा पंजीयन कराया गया है,उनमें २४४१ पुरुष और १२६७ महिला बेरोजगार शामिल है। जिला रोजगार कार्यालय के मुताबिक वैसे तो रोजगार पंजीयन का ग्राफ सरकारी भर्तियां निकलने के दौरान बढ़ता है। मगर जब से सरकार ने २१ से ३० साल के तक के बेरोजगार युवाओं को १०० दिन के काम के हिसाब से हर महिने चार हजार रुपए देने की बात कही है। तब से पंजीयन ग्राफ बढ़ गया है।
ऑनलाइन हो रहे पंजीयन
रोजगार पंजीयन के लिए पोर्टल बनाया गया है। कियोस्क सेंटर के माध्यम से भी रोजगार पंजीयन करा सकते है। रोजगार कार्यालय के मुताबिक रोजगार कार्यालय की वेबसाइट पर जाकर अपना नाम,पता, मोबाइन नंबर, आधार नंबर, कक्षा १० वीं अंकसूची,इ मेल आइडी आदि दर्जकरना पड़ता है। पंजीयन का नवीनीकरण भी कराना अनिवार्य होता है।
वर्ष २०१८ रोजगार कार्यालय में हुए पंजीयन एक नजर में
माह पुरुष महिला कुल पंजीयन
जनवरी ५८४ ८८ ६७२
फरवरी १२९ २० १४९
मार्च १४७ ३७ १८४
अप्रैल ५८ २५ ८३
मई ७५ १६ ९१
जून ११२ ३६ १४८
जुलाई २७१ ७१ ३४२
अगस्त ३७२ ७६ ४४८
सितंबर २८६ १३६ ४२२
अक्टूबर २५३४ १५५३ ४०८७
नवंबर २६ ९ ३५
दिसंबर ३६१ ११८ ४७९
२०१९
जनवरी २४४१ १२६७ ३७०८
फैक्टफाइल
२४४१-पुरुष बेरोजगारों ने कराया जनवरी २०१९ में पंजीयन
१२६७-महिला बेरोजगारों ने कराया जनवरी २०१९ में पंजीयन
४९५५-पुरुष बेरोजगारों ने कराया वर्ष२०१८ में पंजीयन
२१८५-महिला बेरोजगारों ने कराया वर्ष२०१८ में पंजीयन

ट्रेंडिंग वीडियो