scriptजून-जुलाई में प्रवेश प्रक्रिया, अगस्त में मनेगा प्रवेशोत्सव | Entry process in June-July,entrance festival in August | Patrika News

जून-जुलाई में प्रवेश प्रक्रिया, अगस्त में मनेगा प्रवेशोत्सव

locationश्योपुरPublished: Jun 03, 2019 08:26:15 pm

Submitted by:

jay singh gurjar

जून-जुलाई में प्रवेश प्रक्रिया, अगस्त में मनेगा प्रवेशोत्सवकॉलेजों में प्रवेश के 10 जून से होगी प्रक्रिया, यूजी के 10 से तो पीजी के 15 जून से होंगे ऑनलाइन पंजीयन

sheopur

जून-जुलाई में प्रवेश प्रक्रिया, अगस्त में मनेगा प्रवेशोत्सव

श्योपुर,
सरकारी कॉलेजों में प्रवेश के लिए 10 जून से प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसके लिए उच्च शिक्षा विभाग ने पिछले दिनों प्रवेश कार्यक्रम जारी कर दिया है। जिसके तहत 10 जून से यूजी के ऑनलाइन पंजीयन होंगे, जबकि 15 जून से पीजी कक्षाओं के पंजीयन किए जाएंगे। अगस्त के पहले सप्ताह में कॉलेजों में प्रवेशोत्सव मनाया जाएगा।
उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जारी प्रवेश कार्यक्रम के मुताबिक सरकारी कॉलेजों में प्रवेश की प्रक्रिया 10 जून से शुरू होकर 14 अगस्त तक चलेग। इसके तहत स्नातक स्तर बीए, बीएससी व बीकॉम की कक्षाओं में पहले चरण की प्रवेश प्रक्रिया 10 जून से 16 जून तक चलेगी। 17 जून को दस्तावेजों के सत्यापन के साथ, 27 जून को सीटों का आवंटन किया जाएगा। वहीं 28 जून से एक जुलाई तक ऑनलाइन फीस जमा की जा सकेगी। इसी प्रकार स्नातकोत्तर कक्षाओं एमए व एमएससी में प्रवेश के लिए 15 जून से पंजीयन शुरू होंगे। यह काम 30 जून तक चलेगा। एक जुलाई को शैक्षणिक दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा। सीट आवंटन आठ जुलाई को किया जाएगा। प्रवेश फीस नौ से 11 जुलाई तक जमा कराई जा सकेगी।

प्रवेश का दूसरा चरण तीन जुलाई से
शिक्षण सत्र 2019-20 के लिए प्रवेश का दूसरा चरण तीन जुलाई से शुरू होगा। प्रवेश की पात्रता कट ऑफ पोर्टल के आधार पर तय होगी। प्रथम चरण की प्रवेश प्रक्रिया से शेष बचे छात्र-छात्राएं चार से सात जुलाई तक पंजीयन करा सकेंगे। दस्तावेजों का सत्यापन चार से आठ जुलाई तक किया जाएगा। नवीन पंजीकृत लेकिन सत्यापन से छूटे छात्रों के दस्तावेजों का सत्यापन 22 से 27 जुलाई तक किया जाएगा। इनकी प्रवेश सूची 31 जुलाई को जारी होगी। ये छात्र-छात्राएं तीन अगस्त को अपनी फीस जमा कर सकेंगे। जारी आदेश के मुताबिक 14 अगस्त को कॉलेजों में प्रवेशोत्सव मनाया जाएगा। इसमें प्राध्यापक छात्रों को नियमित कॉलेज आने, पाठयक्रम की जानकारी देने व अनुशासन में रहकर शिक्षा हासिल करने का मार्गदर्शन करेंगे।
उच्च शिक्षा विभाग ने यूजी और पीजी में प्रवेश प्रक्रिया के लिए कार्यक्रम जारी कर दिया है। 10 जून से ये प्रक्रिया होगी, इसके लिए तैयारियां की जा रही है।
डॉ.एसडी राठौर
प्राचार्य, शासकीय पीजी कॉलेज श्योपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो