दो चरणा में होगा मूल्यांकन, 411 शिक्षक करेंगे मूल्यांकन

उत्कृष्ट स्कूल में २० मार्च से शुरू होगा बोर्ड परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन,तैयारियां शुरू

By: Gaurav Sen

Published: 13 Mar 2018, 03:10 PM IST

श्योपुर । माध्यमिक शिक्षा मंडल मप्र भोपाल द्वारा आयोजित हाईस्कूल और हायरसेकंडरी की इन दिनों चल रही बोर्ड परीक्षाओं के साथ ही इस परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य भी इसी माह से शुरू होगा। मूल्याकन कार्य दो चरणों में होगा। जिसमें ४११ शिक्षक शामिल होकर उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन करेंगे। मूल्यांकन जिला समन्वय संस्था शासकीय उत्कृष्ट स्कूल श्योपुर में किया जाएगा।


विभागीय सूत्रों के मुताबिक एक मार्च से आरंभ हुई बोर्ड परीक्षाओं की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य दो चरणों में किया जाएगा। पहले चरण का मूल्यांकन कार्य २० मार्च से शुरू होगा। जबकि दूसरे चरण का मूल्यंाकन 5अप्र्रैल से शुरू होगा। हाईस्कूल की उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए जहां २८६ शिक्षकों के द्वारा ऑनलाइन पंजीयन कराया गया है। वहीं हायरसेकंडरी की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन करने के लिए १२५ शिक्षकों ने पंजीयन कराया है।


मूल्यांकन का दूसरा चरण पांच अप्रैल से
मूल्याकंन का पहला चरण 20 मार्च से आरंभ होगा। जिसमें एक मार्च से १६ मार्च तक आयोजित होने वाली परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जाएगा। जबकि दूसरा चरण 5 अप्रैल से शुरू होगा। दूसरे चरण के मूल्यांकन में १७ मार्च से ३ अप्रैल तक आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जाएगा।


दो बार चेक होंगी उत्तरपुस्तिकाएं
खास बात यह है कि मूल्यांकन में गड़बड़ी रोकने के लिए उत्तरपुस्तिकाएं दो बार चेक होंगी। मूल्यांकनकर्ता द्वारा पहली बार चेक करने के बाद उप मुख्य परीक्षक अथवा मूल्यांकनकर्ता को उत्तरपुस्तिकाएं दी जाएगी। जो इन्हें दोबारा जांचेगे। एवरेज मार्किंग करने वाले मूल्यांकनकर्ता को तत्काल हटान के निर्देश दिए गए है।


बढ़कर मिलेगा मानदेय
मूल्यांकन में लगने वाले शिक्षकों को इस बार मानदेय बढ़कर मिलेगा। बताया गया है कि हाईस्कूल की उत्तरपुस्तिका चेक करने पर पहले जहां 11 रुपए प्रति कॉपी मिलते थे। वहीं अब 12 रुपए प्रति कॉपी मिलेंगे। हायरसेकंडरी की कॉपी जांचने पर 13 रुपए मिलेंगे। जबकि पहले १२ रुपए प्रति कॉपी मिलते थे। वाहन किराया भी 60 रुपए से बढ़ाकर 100 रुपए कर दिया गया है। बाहर से आने वाले मूल्यांकनकर्ता को २५० रुपए मिलेंगे। जबकि पहले इनको160 रुपए मिलते थे।

बोर्ड परीक्षाओं का मूल्यांकन २० मार्च से शुरू होगा। जिसमें 411 शिक्षक लगेंगे। मूल्यांकन की तैयारियां की जा रही है।
गुरजीत सिंह , मूल्यांकन प्रभारी,उत्कृष्ट स्कूल श्योपुर

Gaurav Sen
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned