प्रशासन ने नहीं सुनी तो खुद ही करा रहे स्टॉपडैम की मरम्मत

प्रशासन ने नहीं सुनी तो खुद ही करा रहे स्टॉपडैम की मरम्मत

Laxmi Narayan | Publish: Mar, 17 2019 01:37:15 PM (IST) | Updated: Mar, 17 2019 01:37:16 PM (IST) Sheopur, Sheopur, Madhya Pradesh, India

-मामला सोंईकलां में सीप नदी पर बने स्टॉपडैम का


सोंईकलां,
श्योपुर विकासखंड के सोंईकला कस्बे में सीप नदी पर बना स्टापडैम क्षतिग्रस्त काफी दिनों से क्षतिग्रस्त पड़ा है। इसकी मरम्मत कराए जाने की मांग स्थानीय लोगों ने कई बार शासन-प्रशासन सहित क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों के समक्ष उठाई। मगर न तो प्रशासन ने कोई सुनवाई की और न ही क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों ने अभी तक कोई ध्यान दिया। ऐसे में सेवा सहकारी संस्था सोंईकलां के अध्यक्ष नरेश रावत ने अपने स्तर से स्टॉपडैम के क्षतिग्रस्त हिस्से की मरम्मत कराना शुरु कर दिया है।
डैम के क्षतिग्रस्त हिस्से की मरम्मत पर जो राशि खर्च होगी,उसको सेवा सहकारी संस्था अध्यक्ष रावत खुद ही वहन करेंगे। सेवा सहकारी संस्था अध्यक्ष नरेश रावत का कहना है कि गर्मी के दिनों में मवेशियों के समक्ष पानी की समस्या उत्पन्न हो,इसके लिए स्टॉपडैम की मरम्मत कराई जा रही है। मरम्मत के बाद इसमें चंबल नहर का पानी भरवा दिया जाएगा। चूंकि चंबल नहर में पानी का प्रवाह जल्द थमने वाला है,इसके लिए स्टॉपडैम की मरम्मत शीघ्रता से कराई जा रही है।
सीप नदी पर ४९ लाख से बना था स्टॉपडैम
यहां बता दें कि आसपास के गांवों के ग्रामीणों की मांग पर जल संसाधन विभाग के द्वारा करीब आठ साल पूर्व सोंईकलां में पुल के पास सीप नदी पर स्टॉपडैम का निर्माण कराया गया। स्टॉपडैम के निर्माण पर ४९ लाख रुपए खर्च हुए। ग्रामीणों का कहना है कि डेम का निर्माण घटिया स्तर से कराया गया। जिसकारण ये डैम हर बारिश में फूटजाता है। इस दफा भी बारिश में दो जगह से फूट गया है। जिसकारण डैम का पानी व्यर्थ बह गया है।
मरम्मत कराने प्रशासन को भी आवेदन दे चुके है ग्रामीण
सीप नदी पर बने स्टॉपडेम की बारिश से पहले मरम्मत होना जरुरी है। इसके लिए स्थानीय लोग जहां प्रशासन को आवेदन दे चुके है। वहीं पूर्व और वर्तमान विधायक को भी इस बारे में अवगत करा चुके है। मगर इसके बाद भी स्टॉपडैम की अभी तक कोई सुध नहीं ली गई।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned