विद्युत सब स्टेशन पर किसानों ने किया कब्जा, कर्मचारियों को बाहर निकाला

जिले में विभिन्न समस्याओं को लेकर आंदोलनरत किसानों की शृंखला में सोमवार को बिजली को लेकर आंदोलन जुड़ गया, जब रघुनाथपुर सबस्टेशन पर अर्रोदरी क्षेत्र के किसानों ने कब्जा कर लिया। कम वोल्टेज की समस्या से आक्रोशित किसानों ने सबस्टेशन से बिजली कर्मचारियों को न केवल बाहर निकाल दिया बल्कि बिजली सप्लाई बंद कर दी और दिन भर पांडाल लगाकर बैठे रहे।

By: rishi jaiswal

Published: 14 Sep 2020, 11:37 PM IST

श्योपुर. जिले में विभिन्न समस्याओं को लेकर आंदोलनरत किसानों की शृंखला में सोमवार को बिजली को लेकर आंदोलन जुड़ गया, जब रघुनाथपुर सबस्टेशन पर अर्रोदरी क्षेत्र के किसानों ने कब्जा कर लिया। कम वोल्टेज की समस्या से आक्रोशित किसानों ने सबस्टेशन से बिजली कर्मचारियों को न केवल बाहर निकाल दिया बल्कि बिजली सप्लाई बंद कर दी और दिन भर पांडाल लगाकर बैठे रहे। जिसके चलते क्षेत्र के 18 गांवों की बिजली सप्लाई दिन भर बंद रही। बावजूद इसके जिला मुख्यालय पर मौजूद बिजली कंपनी के आला अफसर दिन भर हाथ पर हाथ धरे बैठे नजर आए।

बताया गया है कि वीरपुर तहसील क्षेत्र के ग्राम अर्रोदरी क्षेत्र के किसान कई दिनों से कम वोल्टेज की समस्या से जूझ रहे हैं, इसी से आक्रोशित किसान सोमवार की सुबह 10 बजे वीरपुर तहसील के ग्राम रघुनाथपुर में बने विद्युत सबस्टेशन पर पहुंचे और यहां हंगामा शुरू कर दिया। यही नहीं किसानों ने कर्मचारियों को भी बाहर निकाल दिया और बिजली सप्लाई बंद कर दी, जिससे रघुनाथपुर कस्बे सहित आसपास के 18 गांवों की बिजली बंद हो गई। हालांकि किसानों को रघुनाथपुर जेई मिलनराज ने समझाने का प्रयास किया, लेेकिन किसान नहीं माने। यही वजह रही कि बिजली अधिकारी कर्मचारी दिन भर बाहर रहे और भीतर प्रांगण में किसान पांडाल लगाकर कब्जा जमाए बैठे रहे। बताया गया है कि बिजली अफसरों की सूचना पर रघुनाथपुर थाने से कुछ पुलिसकर्मी वहां पहुंचे, लेकिन वे भी किसानों को समझाकर वापस लौट गए। हालांकि बिजली जेई मिलनराज ने जिला मुख्यालय पर बैठे अफसरों को अवगत कराया, लेकिन श्योपुर साउथ के डीजीएम और प्रभारी जीएम नितिन डोंगरे या अन्य कोई अफसर मौके पर नहीं पहुंचा और किसानों से चर्चा नहीं की। यही वजह रही कि देर शाम तक किसान बैठे रहे और क्षेत्र की बिजली सप्लाई बंद पड़ी रही।

अर्रोदरी के किसानों ने वोल्टेज की मांग को लेकर सबस्टेशन पर कब्जा कर लिया है और हमें बाहर निकाल दिया। हमने वरिष्ठों को अवगत करा दिया है और पुलिस को भी सूचना दे दी। किसान वहां से हटने को तैयार नहीं हैं, इसलिए सप्लाई चालू नहीं हो सकी।
मिलन राज, जेई, विद्युत वितरण केंद्र रघुनाथपुर

समस्या निराकरण करा रहे हैं, लेकिन किसान वहां से हटने को तैयार नहीं है। किसान हटें तो हम लाइन चालू कराएं। रही बात वहां जाने की तो यहां भी पूरे जिले की समस्याएं हैं और काम ज्यादा था, इसलिए वहां नहीं जा पाया, लेकिन मंै फोन पर बराबर संपर्क में हूं।
नितिन डोंगरे, प्रभारी महाप्रबंधक, बिजली कंपनी श्योपुर

rishi jaiswal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned