बिजली सब स्टेशन पर शिकायत करने पहुंचे थे किसान मगर वहां हुआ कुछ ऐसा कि हो गया हंगामा

ढोढर क्षेत्र के किसानों ने सब स्टेशन पर हंगामा कर दिया। बड़ौदा क्षेत्र के धानोद सब स्टेशन का क्षेत्र के आधा दर्जन गांवों के किसानों ने घेराव कर दिया।

By: shyamendra parihar

Published: 18 Aug 2017, 02:38 PM IST

श्योपुर। जिले में बिजली कटौती और वोल्टेज की समस्या गंभीर होती जा रही है। जिससे फसले सूखती जा रही है। वहीं बिजली संबंधी परेशानी भी बढ़ती जा रही है। लेकिन इसके बाद भी बिजली कंपनी अफसर बिजली समस्या में सुधार नहीं कर रहे है। ऐसे में बिजली को लेकर जिले के लोगों का आक्रोश बढ़ता जा रहा है।

 

MUST READ :  यहां किसानों की नींद उड़ा दी है बारिश ने, बरसात के आंकडे सुनकर आप भी टेंशन में आ जाएंगे

 

यही वजह है कि गुरुवार को जहां ढोढर क्षेत्र के किसानों ने ढोढर सब स्टेशन पर हंगामा कर दिया। वहीं बड़ौदा क्षेत्र के धानोद सब स्टेशन का क्षेत्र के आधा दर्जन गांवों के किसानों ने घेराव कर दिया। जबकि इसके पहले बुधवार को भी धानोद क्षेत्र के किसानों के द्वारा बिजली घर का घेराव किया गया।


दरअसल गुरुवार को ढोढर क्षेत्र के ढोढर सहित खिरखिरी, बगदिया, गांधीनगर, बगदरी, विलोनी,बंद, सोनघटा, सेमल्दा, ब्रह्मपुरा आदि गांवों के एक सैकड़ा के करीब किसान बिजली समस्या को लेकर ढोढर सब स्टेशन पर पहुंचे। लेकिन वहां किसानों को समस्या सुनने वाले अफसर नहीं मिले। हालांकि किसानों ने जेई ढोढर को फोन भी किया। लेकिन इसके बाद भी जेई नहीं आए। जिससे किसान भड़क गए और बिजली सब स्टेशन पर हंगामा कर दिया।

 

खास बात यह है कि किसानों ने बिजली सब स्टेशन पर दो घंटे तक हंगामा किया,लेकिन इसके बाद भी समस्या सुनने कोई बिजली कंपनी अफसर सब स्टेशन पर नहीं पहुंचे। जिससे आक्रोशित किसान सब स्टेशन पर मौजूद आपरेटर को खरीखोटी सुनाकर यह चेतावनी भरा आवेदन देकर चले गए कि यदि २४ घंटे में बिजली समस्या नहीं सुधरी तो बिजली सब स्टेशन का घेराव कर इसकी तालाबंदी कर देंगे।

इधर किसानों ने धानोद सब-स्टेशन घेरा
बड़ौदा तहसील के धानोद क्षेत्र के किसानों ने बिजली समस्या को लेकर बिजली कार्यालय का घेराव करने के बाद गुरुवार को धानोद सब स्टेशन का घेराव कर नारेबाजी की। सब स्टेशन का घेराव करने वाले आधा दर्जन गांवों के किसानों ने बताया कि धानोद सब स्टेशन पर रखे ट्रांसफार्मर पर लोड अधिक होने के कारण बिजली की आपूर्ति नहीं हो रही है। जिसकारण यहां दूसरे ट्रांसफार्मर रखे जाने की मांग की जा रही है। हालांकि दूसरे ट्रांसफार्मर मंजूर है। लेकिन इसके बाद भी बिजली कंपनी के अधिकारी दूसरे ट्रांसफार्मर को यहां रखवा नहीं पा रहे है। जिससे फसले सिंचाई अभाव में सूख रही है।

किसान बोले 24 घंटे में दो घंटे भी नहीं मिल रही बिजली
ढोढर सब स्टेशन पर हंगामा करने वाले किसानों का कहना था कि २४ घंटे में से दो घंटे भी बिजली ठीक से नहीं मिल रही है। क्योंकि उसमें भी वोल्टेज इतने कम आ रहे है कि ट्यूवेले भी चल ही नहीं पा रही है। ऐसे में फसलों की सिंचाई कैसे करें। जबकि सिंचाई अभाव में धान सहित अन्य फसलें सूख रही है।


एसई से मिले इंद्रपुरा के किसान
गुरुवार को बड़ौदा क्षेत्र के ग्राम इंद्रपुरा के किसान भी श्योपुर आकर बिजली कंपनी के महाप्रबंधक से मिले। कांग्रेस जिलाध्यक्ष बृजराज सिंह चौहान की अगुवाई में बिजली कंपनी महाप्रबंधक से मिले इंद्रपुरा के किसानों ने बताया कि क्षेत्र में बिजली समस्या गंभीर होती जा रही है। जिससे फसलों की सिंचाई कैसे करें।


सोंई और दांतरदा क्षेत्र के लोग भी परेशान
दांतरदा और सोंई क्षेत्र के लोग भी बिजली समस्या से परेशान बने है। इन क्षेत्र के लोगों का कहना है कि पहले से बिजली कटौती बढ़ गई है। वहीं जो बिजली मिल रही है,उसमें भी वोल्टेज की भारी कमी है। जिससे ट्यूबवेले नहीं चल पा रही है।

Show More
shyamendra parihar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned