रात भर जागकर भरते हैं पानी, कराएं समाधान

- कराहल कस्बे के पुराना कन्या शाला विद्यालय के पास लगे बोर से कम पानी निकलने का मामला
- 140 फीट पर टिकी मोटर, लोगों ने बोर की सफाई कराने की मांग

By: Anoop Bhargava

Updated: 05 Mar 2021, 09:52 PM IST

कराहल
पानी की समस्या को लेकर कराहल कस्बा डेंजर जोन बनता जा रहा है। कस्बे में किसी न किसी बस्ती में पानी की समस्या बनी हुई है। बीते रोज पानी की समस्या को लेकर लोगों ने न केवल हाइवे जाम कर दिया बल्कि खाली बर्तन रखकर प्रदर्शन भी किया। इसके बाद भी जिम्मेदार समस्या को लेकर गंभीर नजर नहीं आ रहे हैं। कराहल कस्बे के पुराना कन्या शाला विद्यालय के पास लगे बोर के सूखने की आशंका लेकर लोग परेशान हैं। ऐसे में पानी की समस्या को लेकर गुरुवार को रहवासी अनुविभागीय अधिकारी से मिलने पहुंचे।
अनुविभागीय अधिकारी रवीश कुमार को आवेदन देकर लोगों ने कहा कि रात भर जागकर पानी भरना पड़ता है। पानी की समस्या का समाधान कराएं। बस्ती केसरकारी ट्यूबेल से पानी आना कम हो गया है। ऐसे में चार सैंकड़ा परिवारों के सामने पानी का संकट है। इतना ही नहीं ट्यूबेल में पानी कम होने के कारण पानी पानी दूषित आने लगा है। कस्बेवासियों ने एसडीएम श्रीवास्तव से सरकारी ट्यूबेल की सफ़ाई कराई जाने की मांग की है। साथ ही उन्होंने कहा कि ट्यूबेल के पानी के लिए आपस मे झगड़ा होने लगता है पानी की गभीरं समस्या का जल्द समाधान कराया जाए।
140 फीट से नीचे चला गया पानी
कराहल क़स्बे के पुराना कन्या विद्यालय के पास लगे सरकारी ट्यूबेल का पानी 140 फीट से नीचे चला गया है। क्योंकि सरकारी बोर में 140 फीट पाइप होने के बाद भी कम पानी निकल रहा है। ऐसे में पानी के लिए कस्बेवासियों को रात भर जागरण करना पड़ता है। तब जाकर पीने को पानी मिल पाता है। पानी की समस्या लेकर आधा सैंकड़ा ग्रामीण एसडीएम से मिले। एसडीएम ने लोगों की समस्या सुन समस्या के निराकरण का आश्वासन दिया।
वार्ड चार में भी पानी की समस्या
कराहल के वार्ड 4 लोग पानी के लिए रातभर जाने को मजबूर हो रहे हैं। वार्ड के मोहल्ले में एक ही मोटर है जिससे लगभग 100 घरों को पानी पहुंचता है। भूजल स्तर गिरने से पानी कम हो गया है और ग्रामीण पानी के लिए अपने-अपने नंबर आने का इंतजार करते हैं। पंचायत द्वारा नलजल लाइन नहीं डाली गई इससे मोहल्लों में पानी की समस्या बनी हुई है। आदिवासी बस्ती उगना सहराना, शिव कॉलोनी गोवर्धा जवाहर कॉलोनी, कुशवाह मोहल्ला, कटरा बस्ती में भी पानी की समस्या बनी हुई।

Anoop Bhargava
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned