script

जिला अस्पताल में लगी आग,मचा हड़कंप

locationश्योपुरPublished: May 13, 2019 08:26:27 pm

Submitted by:

Laxmi Narayan

अस्पताल के कर्मचारियों ने मशक्कत के बाद बुझाई आग,दमकल भी पहुंची आग बुझाने

sheopur

sheopur

श्योपुर,
जिला अस्पताल में रविवार की सुबह अचानक आग लग गई। सौर ऊर्जा के पैनल में लगी यह बिजली के शार्टसर्किंट के कारण लगी। इस आग से सौर ऊर्जा का पैनल बोर्ड जल गया। आग से जिला अस्पताल में हड़कंप मच गया। आग को जिला अस्पताल के कर्मचारियों ने कड़ी मशक्कत से बुझाया। हालांकि आग बुझाने के लिए नगर पालिका की दमकल भी दौड़ते हुए जिला अस्पताल पहुंची। लेकिन आग बिजली से लगी होने के कारण दमकलकर्मियों ने पानी की ब्यौछार नहीं दी। क्योंकि पानी ब्यौछार से न सिर्फ करंट फैलने का अंदेशा था,बल्कि सौर ऊर्जा की बैटरी भी खराब होने की आशंका थी।
जिला अस्पताल भवन में पहले गेट के पास सौर ऊर्जा का पैनल बना है। जहां सौर ऊर्जा की बैटरियां रखी हुई है। जिससे जिला अस्पताल की बिजली जुड़ी हुई है। रविवार की सुबह ८ बजे अचानक सौर ऊर्जा के पैनल में आग लग गई। स्पार्किंग के साथ शुरु हुई आग से पैनल का बोर्ड जलने लग गया। चूंकि पास ही बैटरियां भी रखी हुई थी,इसलिए आग के विकराल होने की स्थितियां बन गई। इस आशका को लेकर जिला अस्पताल में हड़कंप मच गया। अस्पताल के कर्मचारी आग बुझाने के लिए जुट गए। अस्पताल के कर्मचारियों ने आग पर फायर सिलेंडर और पावडर की मदद से १५ मिनट की मशक्कत के बाद काबू पाया। आग से पैनल बोर्ड जलकर राख हो गया।
दो घंटे गुल रही जिला अस्पताल की बिजली
सौर ऊर्जा पैनल में लगी आग को भलेही १५ मिनट की मशक्कत के बाद बुझा दिया गया हो। लेकिन इस आग के कारण जिला अस्पताल की बिजली गुल हो गई,जो करीब दो घंटे तक गुल बनी रही। बिजली गुल होने के कारण जहां अस्पताल के वार्डो में अंधेरा हो गया।वहीं कूलर-पंखे भी बंद हो गए। जिससे अस्पताल के स्टॉफ व मरीज परेशान हो गए। वहीं अस्पताल के अन्य कामकाज भी थम गए। दो घंटे बाद जिला अस्पताल की बिजली बहाल हुई।
बिना आग बुझाए वापस लौटी नपा की दमकल
जिला अस्पताल में आग लगने की खबर मिलने पर नगर पालिका की दमकल गाड़ी सायरन बजाते हुए शीघ्रता के साथ जिला अस्पताल पहुंच गई। लेकिन दमकलकर्मियों के पास आग बुझाने के लिए पानी के अलावा कोई दूसरा संसाधन नहीं था। चूंकि आग बिजली के कारण लगी थी और पानी से आग बुझाने में खतरा था। इसलिए दमकलकर्मी दमकल के साथ खड़े रहे और बिना आग बुझाए ही वापस लौट गए।
वर्जन
बिजली के शार्टसर्किंग के कारण सौर ऊर्जा के पैनल बोर्ड में आग लग गई थी। चूंकि हमारे पास आग बुझाने के पर्याप्त इंतजाम थे। जिनके जरिए आग को शीघ्रता से बुझा दिया गया।
डॉ आरबी गोयल
सिविल सर्जन,श्योपुर

ट्रेंडिंग वीडियो