scriptअब राशन दुकानों पर कार्डव स्टॉक को तुरंत बता देंगे खाद्य निरीक्षक | Food Inspector Will Now Tell Cardw Stock On Ration Stores | Patrika News

अब राशन दुकानों पर कार्डव स्टॉक को तुरंत बता देंगे खाद्य निरीक्षक

locationश्योपुरPublished: Mar 08, 2019 02:37:51 pm

Submitted by:

Laxmi Narayan

इन्फ्रा मैपिंग शुरु,मोबाइल फोन से जानकारियां की जा रही अपडेट

sheopur

sheopur

श्योपुर,
राशन दुकानों की लोकेशन के साथ-साथ राशन कार्ड, खाद्यान्न स्टॉक समेत अन्य जानकारी गूगल मैप के जरिए खाद्य निरीक्षक अब तुरंत बता देगे।ऐसा इसलिए कि जिले की राशन दुकानों की इन्फ्रा मैपिंग शुरु हो गईहै। जिले की सभी राशन दुकानों में निरीक्षक मोबाइल फोन से जानकारियां अपडेट कर रहे है। ये सूचनाएं खाद्य आपूर्ति विभाग के सर्वर में फीड की जा रही है। कोई गडबड़ी या शिकायत मिलती है तो निरीक्षक अपने मोबाइल पर उस दुकान का वितरण निकालकर मौके पर ही निराकरण कर सकेगे। इसमें संबंधित जानकारी के लिए दुकानदार पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। यही नहीं,कार्रवाई की रिपोर्ट भी मौके से भेजनी होगी। अभी उपभोक्ताओं की शिकायत पर खाद्य आपूर्ति विभाग के निरीक्षक राशन दुकान पर पहुंचकर मैन्युअल जांच करते है। अब इन्फ्रा मैपिंग के जरिए इलेक्ट्रॉनिक निरीक्षण होगा।
इन्फ्रा मैपिंग में उस दुकान की लोकेशन को फीड किया जा रहा है। उसकी फोटो भी गूगल पर अपलोड की जा रही है। ताकि इसे ढूंढने में दिक्कत न हो। कार्ड,खाद्यान्न का स्टॉक, सेल्समैन का नाम,पीओएस मशीन आदि जानकारियां फीडिंग की जा रही है।
२२७ राशन दुकाने है जिले में
यहां बता दें कि जिले में २२७ राशन दुकाने संचालित है। विभागीय अफसरों का कहना है कि अभी ५५ राशन दुकानों की मैपिंग कंपलीट हो गईहै। शेष राशन दुकानों की मैपिंग भी जल्द कंपलीट हो जाएगी।
वर्जन
जिले की राशन दुकानों की इन्फा मैपिंग का काम किया जा रहा है। मोबाइल फोन से प्रत्येक दुकान की जानकारी अपलोड की जा रही है। लोकेशन से लेकर उसके फोटो भी शामिल किए गए है। इस तकनीक के जरिए उपभोक्ताओं की शिकायत का निराकरण तुरंत हो सकेगा।
एनएस चौहान
जिला आपूर्ति अधिकारी,श्योपुर
फैक्ट फाइल
३-ब्लॉक है जिले में
२२७-राशन दुकाने संचालित हैजिले में
५५-राशन दुकानों की कंपलीट हो गईमैपिंग
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो