श्योपुर जिले में चार कौए व एक उल्लू मृत मिला

बोरदादेव में मृत मिले चार कौए, गांव पहुंची टीम ने दो के शव उठाए, दो को गांव में ही छोड़ा

- बर्डफ्लू की आशंका के बीच बड़ौदा तहसील के बोरदादेव में कौओं की मौत से मचा हडक़ंप

- ग्रामीणों की सूचना पर पहुंची पशुपालन विभाग की टीम, दो के सैंपल लेकर भोपाल भेजे, इधर सोंई में मृत मिला उल्लू

By: rishi jaiswal

Published: 09 Jan 2021, 06:12 PM IST

श्योपुर/बड़ौदा. मप्र और राजस्थान में बर्डफ्लू की दहशत के बीच शनिवार को श्योपुर जिले के बोरदादेव गांव में भी चार कौए मृत मिलने से हडक़ंप मच गया। बर्डफ्लू की आशंका के मद्देनजर सूचना मिलने पर पशुपालन विभाग की टीम गांव में पहुंची और दो मृत कौए की सैंपलिंग की। विशेष बात यह रही कि गांव में चार कौए मरना ग्रामीणों द्वारा बताए जाने के बाद भी टीम 2 के शव लेकर लौट आई।

शनिवार की सुबह पशुपालन विभाग को सूचना मिली कि तहसील क्षेत्र बड़ौदा के ग्राम बोरदादेव में 2 कौओं की संदिग्ध मौत हुई है। इस सूचना के बाद बड़ौदा पशु अस्पताल में पदस्थ डॉ. केके शर्मा व साहयक पशु चिकित्सा क्षेत्र अधिकारी एचआर शाक्य की टीम पीपीई किट पहनकर गांव पहुंची और दो मृत कौओं की सैंपलिंग की, साथ ही उन्हें उठाकर श्योपुर ले आए। सैंपल जांच के लिए भोपाल भेजे जाएंगे। इस दौरान ग्रामीणों ने टीम को बताया कि दो और कौए मृत पड़े हैं, लेकिन टीम ने दो कौओं को उठाया और उन्हीं के सैंपल लिए और लौट गए। ऐसे बर्डफ्लू की आशंका के बीच पशुपालन विभाग की टीम की ये लापरवाही कहीं ग्रामीणों के स्वास्थ्य पर भारी न पड़ जाए।

बैरवा बस्ती और हीरामन के पास पड़े रहे कौए
ग्रामीणों की सूचना पर जब टीम गांव मेंं पहुंची तो ग्रामीणों ने चार कौए मरने की जानकारी दी। उसके बाद भी टीम ने मंदिर के कुएं के पास और आदिवासी बस्ती में मृत मिले कौओं को ही उठाया। जबकि एक कौआ बैरवा बस्ती और एक कौआ हीरामनजी के चबूतरे के पास मृत पड़े नजर आए। ग्रामीण भरत सेन ने बताया कि चारों मृत कौए आज के नहीं बल्कि एक तो तीन दिन पहले मरा था, जबकि तीन कौए दो दिन पहले मरे हैं। इन कौओं के मृत होने की सूचना सेन द्वारा ग्राम की एएनएम व बड़ौदा स्वास्थ्य विभाग को दो दिन पहले ही दे दी थी।

सोंई में मृत मिला उल्लू, लिया सैंपल
सोंईकला. बर्डफ्लू की आशंका के बीच ग्राम सोंईकला में भी शुक्रवार की शाम को एक उल्लू मृत मिला। जिससे गांव में दहशत हो गई। कस्बे के ब्राह्मण पाड़ा में एक मकान की छत पर संदिग्धावस्था में मृत मिले उल्लू की जानकारी पशुपालन विभाग की टीम को दी, जिसके बाद टीम ने मौके पर पहुंचकर उल्लू के शव को बरामद किया। पशुपालन विभाग के जिलास्तरीय कंट्रोल रूम पर पदस्थ डॉ.महेश सिंह ने बताया कि उल्लू का सैंपल लेकर भोपाल भेजा जा रहा है।

दौ कौए के हमने सैंपल लिए हैं, जिसे जांच के लिए भोपाल भेजा जाएगा, साथ ही दोनों कौओं के शव भी बरामद किए हैं। हां, ग्रामीण चार कौए मरने की कह तो रहे थे, लेकिन कुछ कह रहे थे कि दो मृत कौओं को कुत्ते खा गए। इसलिए हम दो शव ही ले आए।
डॉ.केके शर्मा
चिकित्सक, पशु अस्पताल बड़ौदा

rishi jaiswal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned