जिले में लगातार हो रही कौए व उल्लुओं की मौत ने बढ़ाई चिंता

दलारना बगीची गांव में तीन उल्लू और श्योपुर में एक कबूतर मृत मिले, बोरदादेव में एक कौआ और मरा

पशुपालन विभाग की टीम ने मृत उल्लू और कबूतरों के शव उठाकर कराए डिस्पोज, अब सैंपल जांच रिपोर्ट का इंतजार

By: rishi jaiswal

Published: 10 Jan 2021, 11:22 PM IST


श्योपुर. बर्डफ्लू की आशंका के बीच बोरदादेव में कौओं की संदिग्ध मौत के बाद अब दलारना बगीची गांव में तीन उल्लू मृत मिले। वहीं श्योपुर शहर में भी एक कबूतर संदिग्ध रूप से मृत पाया गया। सूचना पर पशुपालन विभाग की टीम ने मृत उल्लू और कबूतरों के शव को उठवाया और निर्धारित प्रक्रिया के तहत डिस्पोज करवाया गया। वहीं बोरदादेव में रविवार की सुबह एक और कौए की मौत हो गई।


हालांकि अभी जिले में बर्डफ्लू की पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन कौओं के साथ ही उल्लूओं की संदिग्ध मौतों से चिंता बढ़ा दी है। यही वजह है कि अब प्रशासन और पशुपालन विभाग को दो दिन पहले भेजे गए मृत कौओं की सैंपलों की जांच रिपोर्ट का इंतजार है। यूं तो शुक्रवार को सोंई में एक उल्लू मृत मिला था, लेकिन रायपुरा के निकट स्थित दलारना बगीची में बीती रात तीन उल्लू संदिग्ध स्थितियों में मृत मिले। इसकी सूचना आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सरोज शिवहरे ने प्रशासन को दी, जिसके बाद रविवार की सुबह पशुपालन विभाग की एक टीम मौके पर पहुंची और तीनों मृत उल्लुओं को उठवाया और निर्धारित प्रक्रिया के तहत मृत उल्लुओं को दफनाकर डिस्पोज किया।

बोरदादेव में फिर मिला मृत कौआ
रविवार की सुबह ही श्योपुर शहर की वकील कॉलोनी में एक मकान की छत पर एक कबूतर भी मृत मिला। संदिग्ध परिस्थितियों में मृत मिले कबूतर की सूचना पशुपालन विभाग को दी गई, जिसके बाद उसे वहां से हटाकर डिस्पोज किया गया। उधर बोरदादेव गांव में रविवार की सुबह एक और कौए की मौत हो गई। इससे पहले वहां चार कौए मृत मिले थे। रविवार की सुबह तड़पकर मरे कौए को ग्रामीणों ने ही जलाकर डिस्पोज कर दिया।

रविवार को सोंई में एक और उल्लू की मौत
सोंईकला, जिले के सोंईकला कस्बे में रविवार की शाम को एक और उल्लू की संदिग्ध मौत हो गई। यहां एक उल्लू शुक्रवार को भी मृत मिला था। रविवार की शाम को सोंई के नयापुरा के पास बबूल के पेड़ के नीचे एक मृत उल्लू पड़ा हुआ दिखाई दिया, जिस पर स्थानीय निवासी अमित शर्मा ने सूचना दी। सूचना के बाद डॉ.योगेश गुप्ता और एसआर दोहरे की टीम पहुंची और उल्लू को उठाकर बरामद किया।

नए सैंपल की मनाही, पुरानी रिपोर्ट का इंतजार
प्रदेश में बर्डफ्लू की आशंका के चलते पशुपालन विभाग की लैब में बढ़ी सैंपलों की संख्या के मद्देेनजर जिले से नए सैंपल भेजने से मना कर दिया है। जिसके चलते रविवार को मृत मिले उल्लू और कबूतर के सैंपल नहीं भेजे गए। पशु पालन विभाग के उपसंचालक डॉ.आरएस सिकरवार ने बताया कि शनिवार को बोरदादेव के कौओं और सोईं में मिले उल्लू के सैंपल भेजे गए हैं, उनकी रिपोर्ट आने के बाद स्थिति स्पष्ट होगी।

चिंता की कोई बात नहीं हम अलर्ट हैं
दलारना में उल्लू और श्योपुर में एक कबूतर मृत मिला है, जिन्हें उठवाकर निर्धारित प्रक्रिया से डिस्पोज करवा दिया गया है। वैसे अभी मुर्गा-मुर्गी में बर्डफ्लू नहीं मिला है, जो स्टे्रन अभी कौआ या अन्य पक्षियों में मिला है, वो इंसानों के स्वास्थ्य पर प्रभावशील नहीं है। इसलिए चिंता की बात नहीं है, फिर भी हम पूरी तरह से अलर्ट हैं।
डॉ.आरएस सिकरवार, उपसंचालक, पशु चिकित्सा सेवाएं

rishi jaiswal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned