30 करोड़ में बनेगी 54 किमी लंबाई की चार सड़कें, होगी डबल लेन

पीएमजीएसवाय के फेज-3 में स्वीकृत हुई चार सड़कों के लिए हुए टेंडर, अगले माह शुरू हो जाएगा काम, कोरोना के संकटकाल में 50 गांवों के वाशिंदों के लिए आई सुखद खबर, सुगम होगा हजारों लोगों का सफर

By: jay singh gurjar

Published: 22 May 2020, 01:33 PM IST

श्योपुर,
पीएमजीएसवाय के फेज-3 जिले में स्वीकृत हुईचार सड़कों के निर्माण राह खुल गई है। विभाग ने इन चारों सड़कों के लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली है और अब ठेकेदारों ने एग्रीमेंट होने है, इसके बाद अगले माह से धरातल पर भी कार्य शुरू हो जाएगा। 54 किलोमीटर लंबाई की इन चार सड़कों पर 30 करोड़ रुपए से भी अधिक खर्च होंगे और ये डबल लेन बनेगी। यही वजह है कि कोरोना के संकटकाल में आधा सैकड़ा गांवों के वाशिंदों के लिए ये न केवल सुखद खबर है बल्कि अगले साल तक इन सड़कों पर आवागमन भी सुगम हो जाएगा।


प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के अंतर्गत इसी साल के शुुरुआत में इन चारों सड़कों को मंजूरी मिली थी, जिसके बाद विभाग ने भोपालस्तर से टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली है। इन चारों सड़कों में श्योपुर ब्लॉक में मानपुर से सोंई वाया मेवाड़ा-शंकरपुर, विजयपुर ब्लॉक में अर्रोद से ऊमरी, कराहल ब्लॉक में सलमान्या से राड़ेप वाया बावड़ीचापा और चंबल केनाल से सुबकरा वाया मकड़ावदा की रोड शामिल हैं। इन सड़कों के बनने के बाद संबंधित क्षेत्रों के आधा सैकड़ा गांवों के हजारों लोगों का सफर सुगम हो जाएगा। बताया गया है कि पीएमजीएसवाय के फेज-3 में बनने वाली नई सड़कों की चौड़ाई वर्तमान सड़कों के मुकाबले ज्यादा रहेगी और यानि ये डबल लेन होगी। पीएमजीएसवाय की सड़कों की चौड़ाई 3.75 मीटर में डामरीकरण रहता है, लेकिन अब इन नई सड़कों में 5.5 मीटर (लगभग 18 फीट) में डामरीकरण होगा, जबकि कुल सड़क की चौड़ाई 9 मीटर रहेगी। बताया गया है कि टेंडर के मुताबिक इन सड़कों का निर्माण मई 2021 तक पूर्ण करना होगा। उल्लेखनीय है कि पीएमजीएसवाय-3 में श्योपुर में एक हजार किमी की सड़कें प्रस्तावित हैं, जिनमें पहले चरण में 54 किमी की ये चार सड़कें मिली हैं।

jay singh gurjar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned