scriptश्योपुर से गुजरेगा फोरलेन नेशनल हाइवे | Fourlane National Highway passes through Sheopur | Patrika News

श्योपुर से गुजरेगा फोरलेन नेशनल हाइवे

locationश्योपुरPublished: Mar 04, 2019 08:33:22 pm

Submitted by:

jay singh gurjar

नेशनल हाइवे 552 एक्सटेंशन के लिए शुरू हुई जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया, श्योपुर, मुरैना और भिंड जिलों से गुजरेगा हाइवे

sheopur

श्योपुर से गुजरेगा फोरलेन नेशनल हाइवे

श्योपुर,
यदि सब कुछ ठीक ठाक रहा तो श्योपुर जिले में नेशनल हाइवे काम जल्द शुरू हो सकेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि नेशनल हाइवे 552 एक्सटेंशन के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके लिए नेशनल हाइवे अथॉरिटी द्वारा श्योपुर, मुरैना और भिंड जिलों में जमीन का आंकलन कर अलग-अलग नोटिफिकेशन कराए जा रहे हैं और उस पर दावे आपत्ति मांगे जा रहे हैं।
बताया गया है कि जिले में श्योपुर से पाली तक के हाइवे में लगभग 11 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहण होगी, जिसमें निजी और सरकारी दोनों तरह की जमीन शामिल है। इसके बाद जल्द ही कराहल और वीरपुर तहसीलों के क्षेत्र की जमीनों के लिए नोटिफिकेशन होगा। वहीं मुरैना और भिंड जिलों में भी जमीनों के नोटिफिकेशन की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। बताया गया है कि अधिग्रहित किए जाने वाली जमीन के आंकलन के बाद मुआवजा राशि का आंकलन किया जाएगा। इसके साथ ही हाइवे निर्माण के लिए अलग से डीपीआर बनाने की कवायद जारी है। बताया जा रहा है कि लोकसभा चुनाव बाद धरातल पर भी काम शुरू होने लगेगा। हाइवे निर्माण की लागत डीपीआर कंपलीट होने और जमीन अधिग्रहण के जमीन आंकलन के बाद स्पष्ट होगी।
फोरलेन बनेगा पूरा नेशनल हाइवे
केंद्र सरकार के सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा जमीन अधिग्रहण के लिए जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक ये पूरा हाइवे फोरलेन बनाया जाएगा। गत वर्ष ही नेशनल हाइवे घोषित किया गया ये नेशनल हाइवे क्रमांक 552 एक्सटेंशन राजस्थान के टोंक से प्रारंभ होगा जो सवाईमाधोपुर के बाद मध्यप्रदेश के पाली, श्योपुर, गोरस, श्यामपुर, सबलगढ़, मुरैना, भिंड, दतिया जिले के गुजरते हुए चिरगांव(झांसी) तक जाएगा। जिसके बाद इसे झांसी-कानपुर नेशनल हाइवे से जोड़ दिया जाएगा। ये हाइवे कंपलीट होने के बाद श्योपुरवासियों की राह और सुगम हो जाएगा।
वर्जन
नेशनल हाइवे 552 एक्सटेंशन के लिए डीपीआर बन रही है, वहीं जमीन अधिग्रहण की कार्यवाही भी शुरू हो गई है। इसी के तहत भारत सरकार द्वारा गजट नेाटिफिकेशन किया जाकर दावे-आपत्ति लिए जाएंगे। जिसके बाद मुआवजे आदि की कार्यवाही होगी।
जीवी मिश्रा
कार्यपालन यंत्री, एनएच पीडब्ल्यूडी ग्वालियर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो