scriptतीन चरणों मेें पूरा होगा गेज परिवर्तन, चौथे चरण में बिछेगी नई लाइन | Gauge conversion will be completed in three phases | Patrika News

तीन चरणों मेें पूरा होगा गेज परिवर्तन, चौथे चरण में बिछेगी नई लाइन

locationश्योपुरPublished: Mar 09, 2020 10:48:09 pm

Submitted by:

Vivek Shrivastav

अब श्योपुर-कोटा नई रेल लाइन के कार्य की भी बंधी उम्मीद, नई लाइन में बनेंगे आठ स्टेशन
 
 

तीन चरणों मेें पूरा होगा गेज परिवर्तन, चौथे चरण में बिछेगी नई लाइन

तीन चरणों मेें पूरा होगा गेज परिवर्तन, चौथे चरण में बिछेगी नई लाइन

श्योपुर. जिले के बहुप्रतीक्षित बड़ी रेल लाइन का सपना अब तेजी से साकार होने की उम्मीद बंधी है। ऐसा इसलिए क्योंकि पिछले सप्ताह रेल मंत्री पीयूष गोयल ने केंद्रीय मंत्री और मुरैना-श्योपुर सांसद नरेंद्र सिंह तोमर के साथ इस प्रोजेक्ट की समीक्षा की। जिसमें दोनों मंत्रियों ने प्रोजेक्ट में राशि की कमी नहीं आने की बात कही। बताया गया है कि ग्वालियर-श्योपुर का गेज परिवर्तन का कार्य तीन चरणों में पूरा होगा, जबकि श्योपुर से कोटा तक नई रेल लाइन बिछाने का कार्य चौथे चरण में होगा। इसके लिए भी जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी।
ग्वालियर-श्योपुर-कोटा तक के प्रोजेक्ट में कुल 284 किलोमीटर लंबाई में कार्य किया जाना हैं। जिसमें ग्वालियर-श्योपुर गेज परिवर्तन का काम 187.53 किलोमीटर लंबाई में होगा, वहीं श्योपुर से कोटा तक नई रेल लाइन बिछाने का कार्य 96.49 किलोमीटर लंबाई में किया जाना है।
रेल परियोजना के अंतर्गत प्रोजेक्ट का काम चार चरणों में होगा। पहले चरण में ग्वालियर-जौरा-अलापुर (48.41 किलोमीटर), फेज-2 में जौरा-अलापुर-सबलगढ़ (41.60 किलोमीटर) और तीसरे चरण में सबलगढ़-श्योपुरकलां (107.23 किलोमीटर) के बीच गेज परिवर्तन किया जाएगा। इसके बाद चौथे चरण में श्योपुर-दीगोद (कोटा) तक 96-47 किलोमीटर लंबी नई रेल लाइन बिछाई जाएगी। प्रोजेक्ट के पहले चरण तीन चरणोंमें गेज परिवर्तन के लिए चरणवार कुल 629 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहण का किया जाएगा, जिसमें अभी तक 260.406 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहित की जा चुकी है।
कूनो पुल के लिए जून में जारी होंगे टेंडर

पिछले दिनों हुई बैठक में बताया कि श्योपुर से कोटा तक नई रेल लाइन बिछाने के लिए भूमि अधिग्रहण का रोड मैप तैयार किया जा रहा है। बताया गया है कि श्योपुर से कोटा के बीच कुल आठ नए स्टेशन बनाए जाएंगे। जिसके लिए जल्द ही सर्वे होने की बात कही जा रही है। पूरे प्रोजेक्ट के अंतर्गत श्योपुर का स्टेशन बर्धागांव के निकट बनेगा, जिसके लिए कुछ माह पूर्व रेलवे के चीफ इंजीनियर भी साइड आदि देख गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो