रथ में सवार होकर भक्तों के बीच आए भगवान

रथ में सवार होकर भक्तों के बीच आए भगवान

jay singh gurjar | Updated: 04 Jul 2019, 08:51:22 PM (IST) Sheopur, Sheopur, Madhya Pradesh, India

रथ में सवार होकर भक्तों के बीच आए भगवान
जिले के मानपुर कस्बे में धूमधाम से निकली रथयात्रा, भजन-कीर्तन के बीच नरसिंह चौक पर हुई सामूहिक आरती

श्योपुर,
आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीया के अवसर पर गुरवार को जिले के मानपुर कस्बे में भगवान की रथयात्रा धूमधाम से निकाली गई। उड़ीसा के जगन्नाथ पुरी की तर्ज पर निकाली गई रथयात्रा के तहत सुसज्जित बैलगाड़ी के रथ पर सवार होकर भगवान नगर भ्रमण को निकले और भक्तों को दर्शन दिए। इस दौरान दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। नरसिंह चौक पर काफी देर तक भजन कीर्तन हुए और सामूहिक आरती का आयोजन किया गया।

कस्बे में गुरुवार की शाम को श्री रघुनाथजी मंदिर से शुरू हुई रथयात्रा पंचायत भवन, तिबारी बालाजी, घीवाले चौक, मुख्य बाजार होते हुए नरसिंहजी के मंदिर पर पहुंची। इस दौरान रथयात्रा के मार्ग में श्रद्घालुओं ने अपने घरों के आगे रंगोली सजाई तथा भगवान की पूजा अर्चना की। इसके बाद नरसिंह मंदिर के पुजारी शिवप्रसाद भारद्वाज द्वारा भगवान की आरती की गई और प्रसाद वितरण किया गया। आरती और प्रसाद वितरण के बाद रथयात्रा वापिस रघुनाथजी के मंदिर के लिए रवाना हो गई जो खंडेलवाल चौक, कुम्हार मोहल्ला, गुसाईं मोहल्ला, मुसलमान मोहल्ला होते हुए रघुनाथजी के मंदिर पहुंची। जहां रघुनाथजी मंदिर के पुजारी द्वारा आरती की गई। यात्रा के दौरान भगवान के रथ के पीछे-पीछे महिलाऐं मंगल गीत गाती हुई चल रही थी वहीं बड़ी संख्या में श्रद्घालु भजन कीर्तन करते हुए चल रहे थे।
जिस बैलगाड़ी के रथ में भगवान सवार हुए, उस रथ को आकर्षक तरीके से सजाया हुआ था, वहीं गाड़ी में लगे बैलों को भी श्रंगारित किया गया।


...इधर बागल्दा गांव में घूमी रथयात्रा
तहसील मुख्यालय से लगभग 10 किलोमीटर दूर ग्राम बागल्दा में अहेली नदी के किनारे स्थापित भगवान जगन्नाथ के मंदिर से हुए रथयात्रा के आयोजन में बागल्दा सहित आसपास के हनुमानखेड़ा, रतोदन, हीरापुर, सिरसौद आदि गांवों के लोगों ने भी उत्साहपूर्ण भागीदारी निभाई। एक सुसज्जित रथ पर सवार भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा की लकड़ी की प्रतिमाओं को रथयात्रा के माध्यम से पूरे गांव में घुमाया गया, जिसके दौरान ग्रामीणों ने जगह-जगह आरती उतारी और पूजा अर्चना की गई, वहीं प्रसाद वितरण किया गया।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned