script

भगवान को गर्मी न लगे इसलिए मंदिर में लगाया एसी

locationश्योपुरPublished: Jun 07, 2019 08:13:11 pm

Submitted by:

jay singh gurjar

भगवान को गर्मी न लगे, इसलिए मंदिर में लगाया एसीशहर के खेड़ापति हनुमान मंदिर में श्रद्धालुओं ने लगवाया एसी, शहर के अन्य मंदिरों में भी भगवान को गर्मी से बचाने हो रहे उपाय, लगाए कूलर-पंखे

sheopur

भगवान को गर्मी न लगे इसलिए मंदिर में लगाया एसी

श्योपुर,
नौतपा के बाद भी जिले में भीषण गर्मी का दौर जारी है। ऐसे में हर कोई गर्मी से बेहाल है और गर्मी से बचाव के तमाम इंतजाम किए जा रहे हैं। वहीं मंदिरों में भगवानों को भी गर्मी से बचाने कई उपाय किए जा रहे हैं। शहर के खेड़ापति हनुमान मंदिर पर तो हनुमानजी को गर्मी से बचाने श्रद्धालुओं ने एसी लगवा दिया है।
शहर के गुलंबर चौक स्थित खेड़ापति हनुमान मंदिर जनआस्था का केंद्र है। चूंकि इस बार गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ रखे हैं, लिहाजा आमजन व्याकुल हैं। पारा 46-47 डिग्री के बीच चल रहा है, लिहाजा भगवान को गर्मी से राहत देने के लिए श्रद्धालुओं ने खेड़ापति हनुमान मंदिर में ऐसी लगवा दिया है। अभी पिछले दिनों ही लगे एसी से अब मंदिर का वातावरण कूल-कूल हो रहा है। मंदिर के पुजारी विष्णु शर्मा कहते हैं कि इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रहा है, ऐसे में श्रद्धालुओं द्वारा ये एसी लगवाया गया है। उल्लेखनीय है कि किसी जमाने में ये मंदिर शहर के बाहर स्थापित था, लेकिन जैसे-जैसे शहर का विस्तार हुआ, ये मंदिर शहर के बीचों बीच आ गया है। अभी गत वर्ष ही मंदिर का जीर्णोद्धार कराया गया था।

अन्य मंदिरों पर लगाए कूलर-पंखे
शहर के खेड़ापति हनुमान मंदिर पर जहां हाल ही नया ऐसी लगाया गया है, वहीं शहर के अन्य मंदिरों में भी भगवान को गर्मी से राहत देने कूलर-पंखों की व्यवस्था की गई है। इतना ही नहीं मंदिरों में दिनचर्या, वेषभूषा, खानपान में बदलाव किए गए हैं। सत्तू, मक्खन, मिश्री आदि का भेाग लगाया जा रहा है। शहर के किला स्थित राम मंदिर में भी दो-तीन साल पूर्व एसी लगवाया गया था।

ट्रेंडिंग वीडियो