script2900 किसानोंं को मिलेंगे सवा छह करोड़ | government money distribution for farmers | Patrika News

2900 किसानोंं को मिलेंगे सवा छह करोड़

locationश्योपुरPublished: Jan 21, 2018 01:36:22 pm

Submitted by:

shyamendra parihar

सरकर ने मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना में दिसंबर में उपज विक्रय करने वाले किसानों की सूची भेजी, वेरीफाई करने मेें लगा अमला

government money, drought affected moeny, money distribution
श्योपुर । मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना में तीसरे चरण का भुगतान किसानों को करने की तैयारियां हो गई है। यही वजह है कि पिछले दिनों मॉडल रेट तय करने के बाद अब सरकार ने जिले में तीसरे चरण में उपज विक्रय करने वाले किसानों की सूची भी कृषि विभाग को भेज दी है। जिसके मुताबिक जिले के 2900 किसानों को लगभग सवा करोड़ रुपए का भुगतान किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि फसल विक्रय में कम भाव पर होने वाले जोखिम की भरपाई के लिए प्रदेश सरकार द्वारा नवाचार करते हुए 16 अक्टूबर से मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना शुरू की गई। इसी के तहत 16 अक्टूबर से 31 दिसंबर तक खरीफ की चिन्हित फसलों की खरीदी हुई, जिसके बाद सरकार किसानों को भावांतर दे रही है। इसी के तहत पहले चरण (16 से 30 अक्टूबर) और दूसरे चरण (1 से 30 नवंबर) में उपज विक्रय का भुगतान किए जाने के बाद अब तीसरे चरण का भुगतान किया जाएगा। इसके लिए स्थानीय स्तर पर स्क्रूटनी करने के बाद शासन को भेजी गई, जहां से मॉडल रेट का केलकुलेशन किए जाने के बाद शासन ने सूची जारी की है। बताया गया है कि तीसरे चरण में 2975 किसान चिह्नित हुए हैं, जिन्हें छह करोड़ 25 लाख रुपए की राशि का भुगतान किया जाना है।

खरीफ में लाभान्वित हुए साढ़े सात हजार किसान
खरीफ सीजन से प्रारंभ हुई भावांतर भुगतान योजना में जिले में लगभग 13 हजार किसानों ने पंजीयन कराया था, लेकिन अधिकांश ने योजना में अपनी उपज ही नहीं बेची और कई किसान तो राजस्थान की मंडियों में चले गए। यही वजह है कि योजना में 16 अक्टूबर से 31 दिसंबर की अवधि के बीच लगभग साढ़े हजार हजार किसानों ने योजना में विक्रय किया, जिन्हें शासन की ओर से लगभग 15 करोड़ का भुगतान हो रहा है।

दिसंबर माह में उपज विक्रय करने वाल लगभग 2900 किसानों को लगभग सवा छह करोड़ का भुगतान होना है। इसके लिए सूची वेरीफाई हो रही है। शासन से राशि मिलने के बाद भुगतान की प्रक्रिया शुरू होगी।
पी गुजरे, उप संचालक, कृषि विभाग श्योपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो