script

कुपोषण मिटाने सरकार ने शुरू की नई स्कीम, ये मिलेगा सहरिया परिवारों को

locationश्योपुरPublished: Jan 06, 2018 02:54:22 pm

Submitted by:

shyamendra parihar

कराहल में पायलट प्रोजेक्ट स्वीकृत होने के बाद महिला बाल विकास विभाग ने विजयपुर के लिए भी भेजा प्रस्ताव

malnutrition addect
विजयपुर/कराहल । यदि शासन से मंजूरी दी तो अब विजयपुर ब्लॉक के सहरिया परिवारों को भी 10 रुपए किलो दाल मिल सकेगी। ऐसा इसलिए क्योंकि कराहल में दाल वितरण के पायलट प्रोजेक्ट को स्वीकृति मिलने और प्रक्रिया शुरू होने के बाद महिला बाल विकास विभाग ने विजयपुर ब्लॉक के भी सहरिया परिवारों को दाल वितरण किए जाने का प्रस्ताव शासन को भेजा है। उम्मीद की जा रही है कि इस प्रस्ताव को भी मंजूरी मिल जाएगी।

उल्लेखनीय है कि कुपोषण पर पार पाने के लिए सरकार ने सहरिया परिवारों के खान-पान में प्रोटीन की भरपाई के लिए श्योपुर के कराहल और खंडवा के खालवा ब्लॉक में सहरिया परिवारों को 10 रुपए किलो में दाल वितरण करने का निर्णय लिया है और गत 25 दिसंबर को कराहल आए सीएम ने इसकी घोषणा भी की। जिसके बाद जिले के कराहल ब्लॉक में दाल वितरण के लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है। चूंकि जिले के विजयपुर ब्लॉक के भी कई गांवों में सहरिया परिवार रहते हैं और वहां भी कुपोषण की गंभीर समस्या है। यही वजह है कि विभाग ने विजयपुर ब्लॉक के सहरिया परिवारों को दाल दिए जाने का प्रस्ताव बनाकर शासन को भेज दिया है। यदि ये प्रस्ताव मंजूर होता है तो विजयपुर ब्लॉक के लगभग 10 हजार के आसपास सहरिया परिवारों को लाभ मिलेगा।

कराहल में फरवरी से होगा वितरण
सीएम की घोषणा के अनुरूप कराहल ब्लॉक में सहरिया परिवारों को दाल का वितरण आगामी फरवरी माह से होगा। इसके लिए लगभग 45 हजार परिवार चिह्नित हुए हैं, जिन्हें एक लाख 20 हजार व्यक्तियों के मान से दाल वितरण किया जाएगा। प्रति व्यक्ति एक किलो दाल प्रति 10 रुपए किलो के हिसाब से कंट्रोल की दुकानों पर दाल का वितरण होगा। परिवारों को राशनकार्ड के आधार पर दाल वितरण की जाएगी।

मूंग या उड़द की रहेगी दाल
शासन के दाल वितरण कार्यक्रम के तहत हितग्राही परिवारों को मूंग या उड़द की दाल वितरण की जाएगी। इन दोनों ही दालों में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है।

कराहल ब्लॉक में तो दाल का वितरण फरवरी में शुरू हो जाएगा। इसके साथ ही हमने विजयपुर ब्लॉक के सहरिया परिवारों को भी दाल वितरण किए जाने का प्रस्ताव शासन को भेजा है।
रतन सिंह गुंडिया, डीपीओ, एकीकृत बाल विकास सेवा श्योपुर

ट्रेंडिंग वीडियो