scriptजमीन पर बिछ गई ओलों की चादर, फसलों पर वज्रपात | Hail in 19 villages | Patrika News

जमीन पर बिछ गई ओलों की चादर, फसलों पर वज्रपात

locationश्योपुरPublished: Jan 25, 2019 08:17:34 pm

Submitted by:

jay singh gurjar

कराहल और विजयपुर ब्लॉक में अल सुबह बारिश के साथ गिरे ओले, तहसीलदारों ने लिया नुकसान का जायजा

sheopur

sheopur

श्योपुर,
कराहल और विजयपुर क्षेत्र में शुक्रवार की सुबह बिगड़े मौसम में बारिश के साथ ओले गिरे। दोनों क्षेत्रों में डेढ़ दर्जन गांवों में ओलावृष्टि हुई, जिससे फसलों को नुकसान हुआ है। हालांकि प्रशासन के अफसर 5 से 10 फीसदी ही नुकसान बता रहे हैं, लेकिन कराहल के आसपास के गांवों में तो ओलावृष्टि के बाद ओलों की सफेद चादर सी बिछी नजर आई। ओलावृष्टि के बाद दोनों क्षेत्रों में तहसीलदारों ने जायजा लिया और नुकसान की स्थिति देखी। वहीं दोपहर में कलक्टर बसंत कुर्रे भी कराहल क्षेत्र के गांवों में पहुंचे।
शुक्रवार को बादल श्योपुर क्षेत्र में भी छाए रहे, लेकिन विजयपुर-कराहल ब्लॉक में अल सुबह से ही बूंदाबंादी शुरू हो गई। जिसके बाद सुबह साढ़े छह बजे के आसपास ओलावृष्टि की एक लहर से डेढ़ दर्जन गांवों को जद में ले लिया। ग्रामीणों का कहना है कि कराहल के निकट चक खोरी, सोनीपुरा, भेरूपुरा, बंदरहार और भोटूपुरा में तो 15 मिनट तक ओलावृष्टि हुई, जिससे जमीन पर ओलों की चादर बिछ गई। इस ओलावृष्टि की जद में आए गांवों में सरसों, गेहूं आदि की फसलें प्रभावित हुई है।
ये गांव आए ओलावृष्टि की जद में
शुक्रवार की सुबह हुई ओलावृष्टि की जद में कराहल ब्लॉक के ग्राम चक खोरी, भीमनर, सोनीपुरा, भोटूपूरा, निमानिया, मोराई, सेमरा, खिरखिरी, बाढ़, पाटोंदा, करियादेह, लुहारी, कूड़, कुरकुटा आदि शामिल हैं। वहीं विजयपुर विकासखंड में जिन गांवों में ओले गिरे हैं, उनमें पिपरवास, मगरदेह, बवनवास, खाड़ी, धोरेरा और कदवई आदि शामिल हैं। किसानों का कहना है कि सरसों की फसल में ज्याद नुकसान है, क्योंकि ओलावृष्टि से फलियां टूटकर गिर गई हैं।
पांच डिग्री गिरा पारा, बढ़ी गलन
विजयपुर और कराहल ब्लॉक में बारिश और ओलावृष्टि से ठंड और ज्यादा बढ़ गई है। स्थिति यह रही कि गुरुवार को 12 डिग्री के मुकाबले न्यूनतम तापमान 5 डिग्री गिरकर 7 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। वहीं अधिकतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। शुक्रवार की सुबह विजयपुर क्षेत्र में 5 मिमी बारिश हुई, जबकि कराहल क्षेत्र में 2 मिमी बारिश दर्ज की गई। विजयपुर में बारिश के बाद छिमछिमा हनुमान मंदिर के निकट से बह रही सुख नदी में भी पानी की आवक हो गई।
नुकसान हुआ है
ओले गिरने की खबर जैसे ही मिली, वैसे ही अपनी टीम केसाथ प्रभावित गांवों में पहुंचकर नुकसान का जायजा लिया है। 5 से 10 फीसदी नुकसान है, हालांकि भोटूपुरा में थोड़ा ज्यादा नुकसान है।
भरत नायक
तहसीलदार, कराहल

ट्रेंडिंग वीडियो