scriptबिछुड़े दंपती दोबारा मिले तो परिवार में लौटी खुशियां | Happiness returned to the family when the separated couple met again | Patrika News

बिछुड़े दंपती दोबारा मिले तो परिवार में लौटी खुशियां

locationश्योपुरPublished: Sep 14, 2019 11:40:28 pm

Submitted by:

Vivek Shrivastav

जिला लोक अदालत में सुलह-समझौते से निपटे 252 प्रकरण, 10.48 लाख वसूले
 
 

बिछुड़े दंपती दोबारा मिले तो परिवार में लौटी खुशियां

बिछुड़े दंपती दोबारा मिले तो परिवार में लौटी खुशियां

श्योपुर. विवाह के बाद मामूली विवाद और कहासुनी के चलते एक दूसरे से दूर हुए दो दंपत्तियों के बीच शनिवार को नेशनल लोक अदालत में समझौता कराते हुए एक बार फिर उनके जीवन में खुशियों का इजहार किया। श्योपुर जिला न्यायालय और विजयपुर तहसील न्यायालय में आयोजित लोक अदालत में आपसी सुलह-समझौते से प्री-लिटिगेशन सहित कुल 252 प्रकरणों का निराकरण हुआ। इस दौरान 10 लाख रुपए भी वसूले गए।
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्योपुर के तत्वावधान में आयोजित लोक अदालत का शुभारंभ जिला न्यायाधीश आरबी गुप्ता ने किया। लोक अदालत में विभिन्न खंडपीठों के माध्यम से प्री-लिटिगेशन और न्यायालयों का सुलह-समझौते से निराकरण हुआ। इसी के तहत प्रीलिटिगेशन के विभिन्न विभागों के करीब 166 मामले निपटाए और 10 लाख 48 हजार 948 रुपए वसूले गए। जिसमें विद्युत विभाग के लगभग 40 प्रकरणों में 587000 रुपए और नगर पालिका के लगभग 124 प्रकरणों का निराकरण कर 461948 रुपए की वसूली की गई। वहीं दूसरी ओर न्यायिक अधिकारियों की खण्डपीठों ने कुल 86 मामलों का आपसी सुलह और समझौते से पक्षकारों के मामलों का निराकरण किया गया। जिसमें मोटर दुर्घटना के 5 मामलों में 115500 रुपए का मुआवजा दिलाया गया तथा चेक बाउंस के 15 मामलों में 1825000 रुपए तथा आपराधिक प्रकरण के 6 मामलों में निराकरण किया गया एवं विद्युत विभाग के 6 मामले निराकृत कर 71000 रुपए की वसूली हुई। प्रकरणों में राजीनामा करने पर पक्षकारों को स्मृति चिह्न के रूप में फलदार पौधे दिएगए।
अब पति के साथ ससुराल में ही रहेगी ज्योति

मनमुटाव के बाद ससुराल छोडकऱ एक साल से मायके में रह रही विवाहिता ज्योति अब पति सौरभ के साथ ससुराल में ही रहेगी। वर्ष2018 में वीरपुर निवासी सौरभ के साथ विवाह बंधन में बंधी सबलगढ़ निवासी ज्योति उर्फ हेमलता शादी के कुछ समय मनमुटाव के चलते ससुराल छोडकऱ मायके चली गई। तभी से दोनों के बीच दरार बढ़ गई, मामला न्यायाल में पहुंच गया। शनिवार को लोक अदालत ने न्यायाधीशों के द्वारा दी गई समझाइस पर दोनों पति-पत्नी पुरानी बातों को भूलकर एक साथ रहने का तैयार हो गए। इसके बीच समझौता करा दिया गया।
अब एक साथ रहेंगें दानिश और रफीका

दानिश और रफीका के बीच शादी के बाद में घरेलू बातों को लेकर कहासुनी हो गई। दोनों अलग-अलग हो गए। वर्ष 2015 से दोनों के बीच चल रहा घरेलू हिंसा का विवाद न्यायालय तक पह़ं़ुच गया। शनिवार को दोनों पक्षों को न्यायाधीशों के द्वारा समझाइस दी गई। जिसका परिणाम यह हुआ कि दोनों एक दूसरे की पुरानी बातों को भूलकर एक साथ रहने का राजी हो गए। जिसके चलते इनके बीच समझौता करा दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो