scriptत्रिवेणी संगम पर लगा श्रद्धालुओं का जमावड़ा, गूंज उठा हर-हर गंगे | Har-har ganga on triveni | Patrika News

त्रिवेणी संगम पर लगा श्रद्धालुओं का जमावड़ा, गूंज उठा हर-हर गंगे

locationश्योपुरPublished: Feb 04, 2019 08:24:35 pm

Submitted by:

jay singh gurjar

सोमवती अमावस्या पर रामेश्वर त्रिवेणी संगम पर हजारों श्रद्धालुओं ने किया पवित्र स्नान, लोगों ने किए दान

sheopur

sheopur

श्योपुर,

सोमवती अमावस्या का पर्व सोमवार को शहर समेत जिले भर में श्रद्घापूर्वक मनाया गया। इस मौके पर लोगों ने दान पुण्य किए और जलाशयों में पवित्र स्नान किया। इस दौरान जिले के प्रसिद्ध तीर्थस्थल त्रिवेणी संगम रामेश्वर पर भी श्योपुर जिले ही नहीं बल्कि दूर-दराज से आए हजारों श्रद्घालुओं ने त्रिवेणी संगम में डुबकी लगाई और सोमवती का पर्व स्नान किया। वहीं उतनवाड़ के ध्रुवकुंड पर भी बड़ी संख्या में संख्या में श्रद्धालु पहुंचे।
मध्यप्रदेश और राजस्थान की सीमा पर चंबल, बनास एवं सीप नदियों के संगम रामेश्वर धाम पर सोमवती अमावस्या पर स्नान व दान पुण्य का विशेष धार्मिक महत्व माना गया है। यही वजह रही कि सर्दी के बावजूद सोमवार को तड़के से ही शुरू हुआ स्नान का क्रम दोपहर बाद तक अनवरत चलता रहा। सुबह से ही त्रिवेणी संगम तट पर स्नार्थियों की भीड़ जुटने लगी थी और दोपहर बाद तक नदी के दोनों तरफ स्नान घाटों पर हर-हर गंगे के उद्घोष गंूजते रहे। इस पार रामेश्वर महादेव मंदिर व श्री लक्ष्मीनारायण मंदिर में लोगों ने दर्शन किए, तो उस पार राजस्थान में श्री चतुर्भुज नाथ के दर्शन किया और मंदिर में सदियों से चली आ रही अखंड ज्योति के भी दर्शन किए। पवित्र स्नान के लिए श्योपुर क्षेत्र ही नहीं बल्कि विजयपुर और कराहल क्षेत्र के अलावा, मुरैना, शिवपुरी, ग्वालियर जिलों से भी बड़ी संख्या में लोगों ने रामेश्वर पहुंचकर त्रिवेणी में डुबकी लगाई। मध्यप्रदेश और राजस्थान सीमा में त्रिवेणी संगम के दोनों ही किनारे धर्मप्रेमियों की अच्छी खासी भीड़ जुटने से मेला जैसा माहौल दिखाई दिया। श्रद्घालुओं ने अन्न, वस्त्र आदि का दान किया।

उतनवाड़ ध्रुवकुंड भी पर उमड़े श्रद्धालु
त्रिवेणी संगम रामेश्वर के साथ ही बड़ौदा तहसील क्षेत्र के उतनवाड़ गांव स्थित पवित्र ध्रुव कुंड में भी श्रद्धालुओं ने पवित्र स्नान किया। यहां भी सुबह से ही श्रद्धालुओं की आवाजाही शुरू हो गई, जो दोपहर बाद तक चलती रही। यहां ध्रुव कुंड में स्नान के बाद श्रद्धालुओं ने धु्रव जी के मंदिर और भगवान शंकर के मंदिर में दर्शन किए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो