scriptऐतिहासिक गढ़ी खंडहर होने के कगार पर | Historic fortress on the verge of being ruined | Patrika News

ऐतिहासिक गढ़ी खंडहर होने के कगार पर

locationश्योपुरPublished: Jun 19, 2021 11:16:47 pm

देखरेख के अभाव में अपनी पहचान खोती जा रही गढ़ी
Historic fortress on the verge of being ruined, news in hindi, mp news, sheopur news

ऐतिहासिक गढ़ी खंडहर होने के कगार पर

ऐतिहासिक गढ़ी खंडहर होने के कगार पर

श्योपुर (ढोढर). शासन-प्रशासन भले ही पुरातात्विक धरोहरों को सहेजने के दावे करता हो, लेकिन विकासखंड श्योपुर के ग्राम ढोढर की ऐतिहासिक गढ़ी संरक्षण के अभाव में खंडहर हो रही है। यही वजह है कि लगभग 250 साल पुरानी ये ऐतिहासिक इमारत लगातार जर्जर होती जा रही है। गढ़ी के एक हिस्से में मंदिर बना होने के कारण इस हिस्से की जरूर सार संभाल हो रही है, अन्यथा ढोढर की गढ़ी बर्बादी के कगार पर है।
इतिहासकारों के मुताबिक राजस्थान के करौली रियासत के अधीन आने वाले ढोढर क्षेत्र में रहने वाले एक साधु के पास लगभग ढाई साल पहले करौली के राजा आए और पुत्र रत्न की मन्नत मांगी। यही वजह है कि उनका जुड़ाव यहां से हो गया, जिसके चलते करौली रियासत के अंतर्गत ही गोपाल सिंह जादौन द्वारा गढ़ी का निर्माण कराया गया। रियासतकाल समय तक तो गढ़ी ठीक-ठाक थी
आस्था का केंद्र बना गिर्राज जी मंदिर
भले ही गढ़ी लगातार देखरेख के अभाव में खंडहर में तब्दील हो रही हो, लेकिन यहां बना ऐतिहासिक गिर्राज जी महाराज का मंदिर जन आस्था का प्रतीक बना हुआ है। स्थानीय लोगों के मुताबिक जब गढ़ी का निर्माण हुआ तभी गिर्राज जी महाराज का मंदिर बनाया गया और तभी से मंदिर में श्रद्धालुओं की निरंतर आवाजाही बनी हुई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो