scriptछात्रा ने पूछा.. दुर्घटना में किसी को बचाते हैं तो पुलिस परेशान या हमसे पूछताछ तो नहीं करेगी | If you save someone in an accident, then the police will not bother | Patrika News

छात्रा ने पूछा.. दुर्घटना में किसी को बचाते हैं तो पुलिस परेशान या हमसे पूछताछ तो नहीं करेगी

locationश्योपुरPublished: Jan 18, 2020 11:16:25 pm

Submitted by:

Vivek Shrivastav

बड़ौदा पुलिस ने स्कूल के छात्र-छात्राओं को बताए यातायात के नियम
 
 

छात्रा ने पूछा.. दुर्घटना में किसी को बचाते हैं तो पुलिस परेशान या हमसे पूछताछ तो नहीं करेगी

छात्रा ने पूछा.. दुर्घटना में किसी को बचाते हैं तो पुलिस परेशान या हमसे पूछताछ तो नहीं करेगी

बड़ौदा. स्कूली छात्र-छात्राओं को यातायात नियमों की जानकारी देने सरस्वती ज्ञान मंदिर पहुंचे थाना प्रभारी मनोज झा से एक छात्रा ने पूछा कि अगर दुर्घटना में किसी तो बचाते हैं, तो पुलिस परेशान या फिर हमसे पूछताछ तो नहीं करेगी। इस पर थाना प्रभारी झा ने कहा कि हां अक्सर ऐसी धारणा आम लोगों मे है कि हम किसी घायल को बचाएंगे तो पुलिस परेशान करेगी, ऐसा कतई नहीं है। सूचना देने पर तो उचित इनाम का प्रावधान भी शासन करने जा रहा है। थाना प्रभारी मनोज झा व एएस आई नरेन्द्र कुशवाह ने स्कूल के छात्र-छात्राओं को यातायात के नियम बताए।
थाना प्रभारी झा ने छात्र-छात्राओं को बताया कि हमेशा अपनी साइड पर चले, सडक़ के दोनों तरफ देखकर चलें व रोड़ पार करें। 18 वर्ष से कम उम्र में गाड़ी चलाना अपराध है, यदि एक्सीडेंट होता है तो उस के पिता को जेल होगी। यदि आपके अभिभावक 30 या 40 की स्पीड से ज्यादा गति से वाहन चलाते हैं तो उन्हें रोकें। ये आप की जिम्मेदारी है उनसे कहें कि वे हेलमेट पहनकर गाड़ी चलाऐं। उन्होंने कहा कि सडक़ दुर्घटना में 90 प्रतिशत सिर में चोट लगने से मृत्यु होती है।
हेलमेट हमारे सिर का कवच है। हेलमेट से सिर सुरक्षित रहता है। प्रतिवर्ष डेढ़ लाख लोग सडक़ दुर्घटना में मरते है उसका कारण हेलमेट न होना होता है। शराब पीकर गाड़ी न चलाएं। यदि घर में कोई शराब पीता है तो उनको गाड़ी चलाने से रोकें। वहीं दुर्घटना का ज्यादा कारण गाड़ी को तेज रफ्तार से चलना भी होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो