scriptडे-केयर सेंटर में रहकर बच्चों की सेहत में हुआ सुधार | Improvement in children's health by staying in day-care center | Patrika News

डे-केयर सेंटर में रहकर बच्चों की सेहत में हुआ सुधार

locationश्योपुरPublished: Jan 17, 2020 11:23:28 am

Submitted by:

Anoop Bhargava

– चैनपुरा के डे-केयर सेंटर में 13 बच्चे हुए सुपोषित

डे-केयर सेंटर में रहकर बच्चों की सेहत में हुआ सुधार

डे-केयर सेंटर में रहकर बच्चों की सेहत में हुआ सुधार

कराहल
कुपोषण के शिकार अति कम वजन के बच्चों की सेहत में सुधार लाने महिला बाल विकास विभाग द्वारा खोले गए डे-केयर सेंटर में हो रही बच्चों की देखभाल और पोषण प्रबंधन से बच्चों की सेहत में सुधार हो रहा है। चैनपुरा के डे-केयर सेंटर में पहुंचे 13 कुपोषित कम वजन के बच्चे यहां चार माह रहने के बाद सामान्य ग्रेड में आए हंै। इससे पहले बच्चों का काफी वजन कम था। विशेष डाइट मिलने के बाद वे सामान्य स्थिति में आए।
कराहल के एकीकृत बाल विकास परियोजना के तहत सेमल्दा सेक्टर के आंगनबाड़ी केंद्र चैनपुरा में शुरू किए गए डे-केयर सेंटर में 13 कुपोषित बच्चे भर्ती किए थे। चार माह भर्ती रहने के बाद बच्चों की ग्रोथ बढऩे के बाद वह सुपोषित हुए हैं। बच्चों को विशेष डाइट में दूध, नाश्ता, खाना, थर्डमैल और आयरन, मल्टी विटामिन दिया गया। रागिनी, रूबी, मोहिनी, देवेन्द्र, पायल, संजना, रियायत, धर्मवीर, पवन, रोहित जिनका वजन अब बढकऱ 11 किलो से 13.700 तक पहुंच गया है।
होता है फॉलोअप
डे-केयर सेन्टर उन आंगनवाड़ी केंद्रों में शुरू किए गए हैं जहां अति कम वजन के कुल 5 अथवा उससे अधिक बच्चे है। आंगनबाड़ी केंद्र पर नियमित रूप से 3 माह तक शिविर लगाए जाते हैं। तीन माह के दौरान प्रत्येक 15 दिन में बच्चों के स्वास्थ्य की स्थिति का फॉलोअप किया जाएगा। यह गतिविधि लक्षित गांव में तीन माह तक सघन रूप से और तीन माह तक पाक्षिक फॉलोअप के रूप में जारी रहती है। अति कम वजन के बच्चों को प्रतिदिन नाश्ता, भोजन, थर्ड मील और शाम का अतिरिक्त नाश्ता भी दिया जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो