आगजनी से प्रभावित फसल का नहीं मिलेगा बीमा क्लेम

भाजपा नेताओं के दावों की इंश्योंरेश कंपनी के क्षेत्रीय प्रबंधक ने खोली पोल, श्योपुर कलेक्टर केा लिखा पत्र

By: jay singh gurjar

Published: 18 Apr 2020, 07:00 AM IST

श्योपुर,
पिछले सोंई क्षेत्र में आगजनी में खाक हुई फसलों का फसल बीमा दिलाए जाने के लिए केंद्रीय मंत्री से बात कर बीमा कंपनी को निर्देशित कराने के भाजपा नेताओं के दावों की इंश्योरेंस कंपनी के क्षेत्रीय प्रबंधक ने पोल खोल दी। आगजनी में बीमा क्लेम दिए जाने की चर्चाओं के बीच कंपनी के क्षेत्रीय प्रबंधक ने श्योपुर कलेक्टर को पत्र लिखकर साफ कर दिया है कि केवल आकाशीय बिजली को छोड़कर अन्य आग से जली फसलों का बीमा क्लेम नहीं मिलता है।


उल्लेखनीय है कि भाजपा के कुछ नेता केंद्रीय मंत्री से बात कर सोंई क्षेत्र के किसानों केा आगजनी में फसल बीमा का लाभ दिलाने के दावे कर रहे हैं और श्रेय ले रहे थे कि अब आगजनी का बीमा भी किसानों केा मिलेगा। लेकिन एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी ऑफ इंडिया लिमिटेड के क्षेत्रीय प्रबंधक एस पटनायक ने श्येापुर कलेक्टर के नाम भेजे पत्र में कहा है कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अनुसार आकाशीय बिजली छोड़ के अन्य कारण से आग लगने से फसल नष्ट होने जैसे जोखिम को स्थानिक आपदा के अंतर्गत योजना में सम्मिलित नहीं किया जाता है। इस पत्र के बाद जहां भाजपा नेता मौन साधे हुए हैं, वहीं शुक्रवार केा पत्र को वायरल करते हुए कांग्रेसी नेताओं ने भाजपा नेताओं और सरकार को जमकर आड़े हाथ लिया।


योजना में हो संशोधन हो, मिले लाभ
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में हर साल किसान लाखों-करोड़ों रुपए प्रीमियम भरते हैं। लेकिन उन्हें योजना का सही लाभ नहीं मिलता है। यही वजह है कि अब मांग उठ रही है कि आगजनी को भी फसल बीमा में शामिल किया जाए और इसके लिए योजना में संशोधन किया जाए।

jay singh gurjar Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned