मंदिरों पर गूंजा णमाकोर मंत्र, शौभायात्रा में उमड़ा जैन समाज

मंदिरों पर गूंजा णमाकोर मंत्र, शौभायात्रा में उमड़ा जैन समाज

jay singh gurjar | Publish: Apr, 17 2019 09:12:08 PM (IST) Sheopur, Sheopur, Madhya Pradesh, India

मंदिरों पर गूंजा णमाकोर मंत्र, शौभायात्रा में उमड़ा जैन समाज
जैन समाज ने मनाई भगवान महावीर जयंती, शहर में गाजे बाजे से निकाली शौभायात्रा, जैन मंदिरों पर हुए कलशाभिषेक


श्योपुर,
जैन धर्म के 24वें तीर्थकर भगवान महावीर की जयंती बुधवार को सकल जैन समाज द्वारा हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। इस अवसर पर श्योपुर शहर के सकल जैन परिवारों की मौजूदगी में शहर में भव्य शौभायात्रा निकाली गई, वहीं विभिन्न जैन मंदिरों पर पूजा अर्चना और णमोकार मंत्र का पाठ किया गया। भगवान महावीर के जन्म कल्याण महोत्सव के अंतर्गत शहर के जैन मंदिरों में दिन भर कार्यक्रम हुए।

कार्यक्रमों की श्रंखला में सुबह शहर के सरावगी मोहल्ला स्थित बड़े जैन मंदिर से प्रारंभ हुआ भगवान महावीर का चल समारोह और प्रभात फैरी शहर के विभिन्न मार्गों से होकर गुजरी। बड़े मंदिर के बाद चूड़ी गली, जीवन टॉकीज गली, गांधीपार्क, जयस्तंभ, मुख्य बाजार, किला रोड होते हुए किला स्थित ऐतिहासिक जैन मंदिर पर जाकर चल समारोह संपन्न हुआ। चल समारोह के दौरान जैन धर्मावलंबी नाचते गाते हुए चल रहे थे। इस दौरान पंखिड़ा ओ पंखिड़ा, तू उड़ ने जाना पावागढ़ रे, महाकाली से मिलके कहना गरबा खेलेंगे, म्हारी महाकाली से जईने कीजो गरबो रमे रे...सहित अन्य गीतों पर महिलाओं और युवतियों ने गरबा किया। रास्ते में जनप्रतिनिधियों, अन्य लोगों और जैन समाज के लोगों ने भगवान महावीर की पूजा अर्चना भी की।


जैन मंदिरों पर दिन भर चले कार्यक्रम
भगवान महावीर की जयंती के अवसर पर शहर के विभिन्न जैन मंदिरों पर कलशाभिषेक के साथ भगवान का जन्म कल्याण मनाया गया। इस दौरान भगवान महावीर की विशेष पूजा अर्चना की गई, इसके अलावा अन्य मंदिरों पर भी णमोकार मंत्र का पाठ हुआ, वहीं स्वामी वात्सल्य, सामूहिक आरती और भक्ति के कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। यही वजह रही कि जैन मंदिरों पर दिन भर कई धार्मिक कार्यक्रम आयोजित हुए।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned