scriptKuno mineral water will be full of medicinal properties | नामी कंपनियों को टक्कर देगा इस राज्य का पानी, औषधीय गुणों से भरपूर है यह मिनरल वॉटर | Patrika News

नामी कंपनियों को टक्कर देगा इस राज्य का पानी, औषधीय गुणों से भरपूर है यह मिनरल वॉटर

औषधीय गुणों से भरपूर होगा कूनो मिनरल वॉटर, तुलसी का अर्क बनाए रखेगा पानी को शुद्ध...।

श्योपुर

Updated: May 02, 2022 12:09:29 pm

जयसिंह गुर्जर

श्योपुर। मध्यप्रदेश का पानी अब दुनिया की नामी कंपनियों को भी टक्कर देने वाला है। इस मिनरल वॉटर की खास बात यह है कि इसमें औषधीय गुण भी मिलेंगे और स्वाद भी मिलेगा...।

sheopur1.png

विभिन्न आजीविका गतिविधियों से जुड़कर आत्मनिर्भरता के नए सोपान गढ़ रही श्योपुर की स्वसहायता समूह की महिलाएं अब पैकेज्ड मिनरल वाटर भी बाजार में उतारेगी। इसके लिए प्लांट भी लगाया जा रहा है, जिसमें तैयार मिनरल वाटर को कूनो नेक्टर नीर के नाम से बाजार में उतारा जाएगा, जो ब्रांडेड कंपनियों के पानी को टक्कर देगा, क्योंकि इसमें स्वाद और शुद्धता के लिए तुलसी का अर्क भी मिलाया जाएगा। इसके लिए तैयारियां चल रही है और प्लांट लगाने के बाद टेस्टिंग का काम चल रहा है।

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत गठित स्वसहायता समूह की महिलाओं की आजीविका बढ़ाने और उनके जीवनस्तर को सुधारने के लिए कई आजीविका गतिविधियां संचालित की जा रही है। इसी के तहत कुछ समय पहले बीआरसी कार्यालय के पास सरकारी भवन में अमरूद के जूस का प्लांट लगाया गया है। अब इसी परिसर में एक मिनरल वाटर प्लांट भी लगाया जा रहा है, जिसका संचालन भी स्वसहायता समूह की महिलाएं ही करेंगी। चूंकि अमरूद के जूस की ब्रांडिंग कूनो नेक्टर के नाम से की जा रही है, लिहाजा इस पैकेज्ड मिनरल वाटर को आजीविका कूनो नेक्टर नीर के नाम बाजार में उतारा जा रहा है। बताया गया है कि इसका उत्पादन जल्द ही शुरू हो जाएगा।

बड़े शहरों में होगा सप्लाई

समूह की महिलाओं द्वारा उत्पादित किये जाने इस कूनो नेक्टर नीर मिनरल वाटर को जहां शहर के बाजारों में सप्लाई किया जाएगा, वहीं बड़े शहरों का बाजार भी उपलब्ध कराया जाएगा, इसके लिए तैयारी की जा रही है। इसके साथ ही सरकारी आयोजनों में भी यही मिनरल वाटर सप्लाइ होगा।

बोतल में होगी पैकेजिंग और ब्रांडिंग

महिलाओं के समूह द्वारा लगाए जा रहे वाटर प्लांट में पानी पूरी तरह शुद्ध किया जाएगा और शुद्धता की कसौटी पर खरा उतरने के बाद इसकी पैकेजिंग की जाएगी। जिसमें एक लीटर की बोतल पैकेंजिंग के साथ ही 200 एमएल और 500 एमएल की बोतल पैकेजिंग की जाएगी। यही नहीं इस कूनो नेक्टर नीर में तुलसी का अर्क भी होगा। इसमें तमाम तरह के औषधीय गुण मौजूद होते हैं) मिलाया जाएगा।

अमरूद के जूस के प्लांट स्थल के निकट ही ये मिनरल वाटर प्लांट लगाया जा रहा है। कूनो नेक्टर नीर नाम से ये पानी बाजार में उतारा जाएगा। प्लांट का संचालन महिला समूह करेंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

आय से अधिक संपत्ति मामले में ओम प्रकाश चौटाला दोषी करार, 26 मई को सजा पर होगी बहसगुजरात में BJP को बड़ा झटका, कांग्रेस व आदिवासियों के लगातार विरोध के बाद पार-तापी नर्मदा रिवर लिंक प्रोजेक्ट रद्दलंदन में राहुल गांधी के दिए बयान पर BJP हमलावर, बोली- 1984 से केरोसिन लेकर घूम रही कांग्रेसThailand Open 2022: सेमीफाइनल मुक़ाबले में ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट से हारीं सिंधु, टूर्नामेंट से हुई बाहरRajiv Gandhi 31st Death Anniversary: अधीर रंजन ने ये क्या कह दिया, Tweet डिलीट कर देनी पड़ रही सफाई, FIR तक पहुंची बातपाकिस्तान पुलिस ने पूर्व पीएम इमरान खान के आवास पर की छापेमारीभीषण गर्मी : देश में 140 में से 60 बड़े बांधों का पानी घटा, राजस्थान के भी तीन बांधNCP प्रमुख शरद पवार आज पुणे में ब्राह्मण समुदाय के नेताओं से क्यों मिल रहे हैं?
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.