scriptकूनो पालपुर: झाड़ियों में छिपे तेंदुए, बारिश की वजह से अटकी कटाई-छंटाई | Kuno Palpur national park Leopards helipad for PM Modi cheetah | Patrika News
श्योपुर

कूनो पालपुर: झाड़ियों में छिपे तेंदुए, बारिश की वजह से अटकी कटाई-छंटाई

हेलीपैड बनाने का काम भी पिछड़ा, पीएम मोदी के आने की संभावना

श्योपुरAug 28, 2022 / 06:40 pm

Hitendra Sharma

kuno.png

भोपाल. प्रदेश में बारिश की वजह से श्योपुर जिले के कूनो पालपुर पार्क में चीता परियोजना का काम पिछड़ रहा है। दो स्थाई हेलीपैड का काम तय लक्ष्य से अब 15 दिन बाद पूरा होगा। वन एवं पर्यावरण मंत्रालय ने मैदानी अधिकारियों को पांच सितंबर तक हेलीपैड बनाने का समय दिया है। वहां तक निर्माण सामग्री लाने और ले जाने में दिक्कतें हो रही हैं।

सूत्रों के अनुसार वहां चीते लाने के दौरान आयोजित कार्यक्रम में पीएम नरेंद्र मोदी के आने की भी संभावना है।

ड्रोन का भी सहारा
बाड़ों में घास और झाड़ियां बड़ी होने से सौ ज्यादा वन अमला तीन तेंदुओं को खोज नहीं पा रहा। हाथियों का भी सहारा लिया जा रहा है, लेकिन तेंदुए बाड़े से बाहर ही नहीं जा रहे। खोजने के लिए दिन में तीन से चार बार ड्रोन भी चलाया जा रहा है। बाड़े से तेंदुओं को बाहर निकलने से इस परियोजना से सीधे तौर पर जुड़े केंद्र सरकार के अधिकारी भी चिंतित हैं, क्योंकि जब तक इन्हें तलाश कर बाहर नहीं निकाला जाएगा तब तक चीतों को नहीं लाया जा सकता है।

इसलिए खतरा
चीतों के बाड़ों में बड़ी-बड़ी घास और कंटीली झाडियां तैयार हो गई हैं। इन्हीं झाड़ियों और घास के मैदान में तेंदुए छिपे हुए हैं। बारिश के कारण मैदान अमला झाड़ियों की छंटाई और सफाई नहीं कर पा रहा। सफाई बेहद जरूरी है, क्योंकि कंटीली झाड़ियां चीतों को नुकसानदेय हैं। ऊंची घास अनुकूल नहीं मानी जाती, क्योंकि वो सामने देख नहीं पाएगा। झाड़ियों से चीते को शिकार करने में भी दिक्कत होती है।

कूनो नेशनल पार्क बनाए गए चीतों के विशेष बाड़े से 3 तेंदुओं को निकालने के लिए तमाम कवायद की जा रही है, लेकिन भी सफलता हाथ नहीं लगी है। यही वजह है कि अब तकनीक का सहारा लेते हुए इन तेंदुओं की लोकेशन टे्रस करने के लिए कूनो प्रबंधन ने 100 ट्रेप कैमरों का एक जाल बिछाया है। ताकि इन तेंदुओं का मूवमेंट देखा जा सके ये किस क्षेत्र में है या बाड़े से बाहर निकल चुके हैं।

ये 100 ट्रेप कैमरे न केवल 5 वर्ग किमी के विशेष बाड़े में लगाए हैं, बल्कि बाड़े के बाहर के आसपास के इलाके में भी लगाए गए हैं। उल्लेखनीय है कि कूनो पार्क में अफ्रीकी चीतों के लिए 500 हेक्टेयर (5 वर्ग किमी) का एक विशेष बाड़ा बनाया गया है। बाड़ा बनने के बाद इसमें 5 तेंदुए रह गए थे, जिसमें 2 तो निकल गए हैं, लेकिन अभी 3 तेंदुए नहीं निकल पाए हैं। हालांकि इन्हें निकालने के लिए पिछले एक माह से कवायद चल रही है, लेकिन ये तेंदुए वन अमले की टीम को लगातार चकमा दे रहे हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8db7ao
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो