script

इलाज तो छोडिए अस्पताल मे पानी तक नहीं

locationश्योपुरPublished: Feb 23, 2021 09:59:55 pm

Submitted by:

Anoop Bhargava

– विजयपुर विकासखंड के सहसराम प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का मामला- अस्पताल में मरीजों को सुविधाओं की भी दरकारपत्रिका अभियान..अस्पतालों में सुविधाओं की जरुरत

इलाज तो छोडिए अस्पताल मे पानी तक नहीं

इलाज तो छोडिए अस्पताल मे पानी तक नहीं

विजयपुर
सहसराम प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में इलाज तो छोडि़ए मरीज और अस्पताल के स्टाफ तक के लिए पीने के पानी की व्यवस्था नहीं है। पानी के लिए डॉक्टर से लेकर स्टाफ को परेशान होना पड़ता है। अस्पताल से 200 मीटर दूर से स्टाफ व डॉक्टर को पानी की जुगाड़ करना पड़ती है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि अस्पताल में अन्य सुविधाओं के हालात क्या होंगे।
विजयपुर से 40 किलोमीटर दूर 25 हजार की आबादी को स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोला गया, लेकिन यहां उपचार के नाम पर खानापूर्ति होती है। यही वजह है कि अस्पताल में इलाज के लिए कम मरीज ही पहुंचते हैं। हर रोज औसतन 15 मरीज ही ओपीडी में पहुंचते हैं। ऐसा नहीं कि क्षेत्र ेंमें लोग बीमार न पड़ते हो, अस्पताल में व्यवस्थाएं न होने के कारण मरीज इलाज के लिए बैराड़ या फिर कैलारस और विजयपुर चले जाते हैं।
नाम की पीएचसी
सहसराम पीएचसी केवल नाम की है। सुविधाओं के अभाव में मरीज झोलाछाप चिकित्सकों के जाल में फंस जाते हैं। पीएचसी पर सर्दी- जुखाम के मरीजों से लेकर छोटी बीमारियों का भी ठीक से इलाज नहीं होता। यही वजह है कि मरीज सहसराम अस्पताल में दिखाने के बजाए इधर-उधर दिखाना ज्यादा पसंद करते हैं।
पानी के लिए 200 मीटर की परेड
प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में आने वाले मरीज के साथ अस्पताल स्टाफ को पानी नसीब नहीं होता। अस्पताल में बने क्वाटरों में भी पानी की उचित व्यवस्था नहीं होने से स्टाफ व डॉक्टर को पानी के लिए 200 मीटर की दूरी तय कर पानी लाना पड़ता है। इस परेशानी पर आज तक किसी ने ध्यान नहीं दिया है।

ट्रेंडिंग वीडियो