scriptकई इलाकों में हुई हल्की बारिश, सर्द हवाओं ने बढ़ाई सर्दी | Light rain in many areas, cold winds increased winter | Patrika News

कई इलाकों में हुई हल्की बारिश, सर्द हवाओं ने बढ़ाई सर्दी

locationश्योपुरPublished: Nov 26, 2020 11:34:40 pm

जिले में फिर बदला मौसम, समुद्री तूफान निवार का दिखा असर, तेज बारिश की संभावना भी बढ़ीरात में बादल छाए तो न्यूनतम पारा बढ़ा, बारिश के साथ हवा चली तो दिन के पारे में आई गिरावट

कई इलाकों में हुई हल्की बारिश, सर्द हवाओं ने बढ़ाई सर्दी

शहर के पाली रोड पर रिमझिम बारिश के बीच गुजरते लोग।

श्योपुर. चक्रवाती तूफान निवार का असर जिले में भी दिखने लगा है। जिसके चलते गुरुवार को शहर सहित जिलेभर में न केवल मौसम में बदलाव दिखा, बल्कि हल्की बारिश भी हुई और सर्द हवाएं चलने से सर्दी भी बढ़ गई। हालांकि रात में बादल छाने के चलते न्यूनतम तापमान में भी बढ़ोतरी हुई, लेकिन सुबह से दोपहर तक चली सर्द हवाओं ने दिन का तापमान गिरा दिया। जिसके चलते दिन भर लोग गर्म कपड़ों में दुबके नजर आए।

चक्रवाती तूफान के असर के चलते बीती रात से ही जिले में मौसम बदल गया और घने बादल छाए। वहीं गुरुवार की सुबह जब लोगों की आंखें खुली तो मौसम बदला हुआ नजर आया। इस दौरान तेज हवाएं भी चली और हल्की बारिश भी हुई। शहर में सुबह 8 बजे के आसपास अंधेरा सा छाया रहा और हवा चली। वहीं दोपहर 2 बजे के आसपास हल्की रिमझिम बारिश भी हुई। इसके साथ ही विजयपुर, वीरपुर, कराहल, बड़ौदा, मानपुर, ढोढर, सोंईकला आदि इलाकों में हल्की बारिश हुई। जिसके चलते जिलेभर में सर्दी का असर बढ़ गया। रही सही कसर 10 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चली सर्द हवाओं ने पूरी कर दी। जिसके चलते लोग दोपहर मेें भी घरों में दुबके ही नजर आए।

तीन डिग्री गिरा दिन का पारा


मौसम बदलने और सर्द हवाएं चलने से दिन का तापमान 3 डिग्री तक गिर गया है। बुधवार को शहर का अधिकतम तापमान 27 डिग्री पर था, जो गुरुवार को घटकर 24 डिग्री सेल्सियस पर आ गया, जिसके चलते दिन के समय ठंड का असर ज्यादा दिखा। हालांकि रात भर घने बादल छाए रहने के कारण न्यूनतम तापमान 13 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि बुधवार को ये 12 डिग्री पर था, लेकिन मौसम विभाग का कहना है कि आगामी दिनों में अब न्यूनतम तापमान में भी तेजी से गिरावट आएगी।

तेज बारिश की संभावना भी बढ़ी


हालांकि गुरुवार को हल्की बारिश ही हुई है, लेकिन मौसम विभाग के आशंका व्यक्त की है। निवार तूफान का असर के चलते जिले में भी तेज बारिश की संभावना बन रही है। ऐसे में मावठ की बारिश हुई तो रबी फसलों के लिए फायदे का सौदा ही साबित होगा।

निहार तूफान का असर अभी पूरी तरह से नहीं दिखा है, लेकिन एक-दो दिन में तेज बारिश की संभावना है, फिर उसके बाद तापमान में तेजी से गिरावट आएगी।
रमेशचंद शर्मा, मौसम प्रेक्षक, श्योपुर,


यदि बारिश होती है तो अभी रबी फसलों को काफी लाभ होगा। इससे रबी की जिन फसलों की बोवनी हो गई है और उनमें सिंचाई हो जाएगी, जबकि गेहूं की बेावनी के लिए पलेवा हो जाएगा।
डॉ.लाखन सिंह, कृषि वैज्ञानिक, केवीके बड़ौदा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो