scriptराजस्थान से आई टिड्डियां, श्योपुर के जंगल को पार कर शाम को पहुंच गई शिवपुरी जिले में | Locusts from Rajasthan | Patrika News

राजस्थान से आई टिड्डियां, श्योपुर के जंगल को पार कर शाम को पहुंच गई शिवपुरी जिले में

locationश्योपुरPublished: May 24, 2020 02:35:19 pm

Submitted by:

jay singh gurjar

जिले के ढोढर क्षेत्र में राजस्थान की ओर से आने के बाद दिन भर जंगल में नहीं मिली लोकेशन,

राजस्थान से आई टिड्डियां, श्योपुर के जंगल को पार कर शाम को पहुंच गई शिवपुरी जिले में

राजस्थान से आई टिड्डियां, श्योपुर के जंगल को पार कर शाम को पहुंच गई शिवपुरी जिले में

श्योपुर,
दो दिन पूर्व विजयपुर-वीरपुर क्षेत्र में दस्तक दे चुकी टिड्डियों का एक दूसरा दल शनिवार की सुबह फिर जिले की सीमा में पहुंचा। राजस्थान के खंडार क्षेत्र की ओर से आया ये दल ढोढर क्षेत्र के बगदिया-गांधीनगर इलाके में कुछ देर मंडराया, लेकिन बाद में जिले में के पूरे वनक्षेत्र केा पार कर शाम को शिवपुरी जिले की सीमा में पहुंच गया। हालांकि अफसर दिन भर जंगल में टिड्डिी दल की लोकेशन तलाशते रहे, लेकिन शाम को शिवपुरी के बैराड तहसील के मोडरका क्षेत्र में टिड्डी दल की लोकेशन मिलने पर राहत की सांस ली।

सवाईमाधोपुर जिले के खंडार क्षेत्र के पीपल्दाा गांव की ओर से टिड्डियों का ये दल शनिवार सुबह श्योपुर जिले में प्रवेश किया। सुबह साढ़े आठ और नो बजे के बीच जब बगदिया-गांधीनगर क्षेत्र में लोगों ने आसमान में काला धुआं सा देखा तो लोग घरों से बाहर निकले और घंटी, थाली, टीन, ड्रम आदि बजाकर टिड्डियों को उड़ाया। यही वजह रही कि ये दल आगे की ओर बढ़ गया और जिले के जंगल क्षेत्र में दाखिल हो गया। लेकिन दोपहर बाद तक भी ये क्लीयर नहीं हो पाया कि टिडिï्डयों का ये दल श्योपुर के जंगलों में ही है या शिवपुरी जिले की ओर निकल गया। बाद में कृषि विभाग को सूचना मिली कि ये दल श्योपुर के वन क्षेत्र को पार कर शिवपुरी जिले की बैराड़ तहसील के मोडरका गांव के इलाके में पहुंच गया। वहीं दूसरी ओर जिले में ट्ििड्डयों की स्थिति जानने के लिए शनिवार केा केंद्र सरकार का एक दल भी श्योपुर पहुंचा। बताया गया है कि केंद्र द्वारा गठित कई दल लगातार टिड्डियों का पीछा कर रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो