एनआरसी में भर्ती कुपोषित बच्चे की मौत

विजयपुर क्षेत्र के बैनीपुरा सेक्टर के सेवापुरा गांव का रहने वाला है परिवार

By: Anoop Bhargava

Updated: 14 Oct 2021, 08:56 PM IST

विजयपुर
एनआरसी में भर्ती कुपोषित बच्चे ने इलाज के दौरान दमतोड़ दिया। बैनीपुरा सेक्टर के सेवापुरा आंगनबाड़ी केन्द्र से इस बच्चे को एनआरसी में भर्ती कराया गया था। माया पत्नी रामवीर आदिवासी अपने बच्चे बबलू उम्र एक वर्ष को लेकर 25 सितम्बर को मायके गोहटा सेक्टर के आंगनबाड़ी केन्द्र शिवलालपुरा में लेकर आई थी। जिसे कुपोषित देख शिवलालपुरा आंगनबाड़ी केन्द्र की कार्यकर्ता ने सेक्टर पर्यवेक्षक के जरिए बच्चे को विजयपुर एनआरसी में 1 अक्टूबर को भर्ती कराया था।
बच्चा अतिकुपोषित की श्रेणी में था। मंगलवार 12 अक्टूबर को बच्चे की मौत हो गई। बताते हैं कि मां ने उसे नहलाया था उसके बाद ही उसने दमतोड़ दिया। एनआरसी में भर्ती कराने के दौरान बच्चे का वजन 5.540 ग्राम एवं उसकी हाइट 68 सेमी थी। इस मामले में डॉ. जीएस पवार ने बताया कि बच्चे ने नाश्ता किया था उसके बाद बच्चे की मांं उसे नहलाने के लिए ले गई इसके बाद हमारे यहां रोती बिलखती हुई आई और बच्चा बेहोश अवस्था मे था। उपचार से पहले ही बच्चे की मौत हो चुकी थी।

कुपोषण से मौत की पुष्टि नहीं कर रहे अफसर
बच्चा भले ही एनआरसी में भर्ती हो और अतिकुपोषित था। इसके बाद भी अधिकारी बच्चे की मौत कुपोषण से होने की पुष्टि नहीं कर रहे हैं। कुपोषण को लेकर हर बार पर्दा डालने की कोशिश की जा रही है। इधर कुपोषण को लेकर कलेक्टर शिवम वर्मा भी बैठक कर हिदायत दे रहे हैं, लेकिन मामला ढाक के तीन पात नजर आ रहा है।

Anoop Bhargava
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned