scriptकुपोषण मुक्ति की योजना फेल, नहीं कम हो रहे कुपोषित | Malnutrition eradication scheme fails, malnourished not getting reduce | Patrika News

कुपोषण मुक्ति की योजना फेल, नहीं कम हो रहे कुपोषित

locationश्योपुरPublished: Feb 21, 2020 11:12:38 am

Submitted by:

Anoop Bhargava

– कुपोषण मिटाने कलेक्टर को दिलाना पड़ रहा 60 दिन का संकल्प- महिला बाल विकास की लंबी-चौड़ी फौज, फिर भी 2400 अति कुपोषित

कुपोषण मुक्ति की योजना फेल, नहीं कम हो रहे कुपोषित

कुपोषण मुक्ति की योजना फेल, नहीं कम हो रहे कुपोषित

श्योपुर
महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जिले में कुपोषण को रोकने के लिए आए दिन विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इसके बावजूद जिले में बचपन सुरक्षित नहीं दिख रहा है। विभागीय आंकड़ों की बात करें तो 2400 बच्चे अति कम वजन का दंश झेल रहे हैं। इस स्थिति में चलाए गए विभिन्न कार्यक्रम व जागरुकता अभियान पर प्रश्न चिन्ह लग रहा है, वहीं कुपोषण के खिलाफ शासन-प्रशासन द्वारा छेड़ी गई जंग भी सवालों के घेरे में है। इतना ही नहीं जिले में कुपोषण का कलंक मिटाने के लिए कलेक्टर प्रतिभा पाल को आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और आशा कार्यकर्ताओं को 60 दिन का संकल्प दिलाना पड़ रहा है।
मुख्यालय श्योपुर, तहसीलकराहल, विजयपुर में महिला एवं बाल विकास विभाग ने आंगनबाड़ी, आशा कार्यकर्ता संवेदीकरण कार्यक्रम एवं समीक्षा की। जिसमें कलेक्टर पाल ने कुपोषण को जिले के लिए कलंक माना और कुपोषण को मिटाने के लिए कार्यकर्ताओं को संकल्प दिलाया। आयोजन के दौरान जिस तरह से कलेक्टर ने 60 दिनी संकल्प दिलाया उससे स्पष्ट है कि अभी जिले में कुपोषण के हालात ठीक नहीं है। यह हालात आगामी दिनों में उस समय बिगड़ सकते हैं जब फसल कटाई के लिए आदिवासी पलायन कर जाएंगे। हालांकि विभाग के पास पलायन की समस्या से निपटने के लिए कोई कारगर उपाय नहीं हैं और न ही प्रशासन के पास पलायन रोकने की कोई ठोस योजना है।
जितना सुधार आना था उतना नहीं आया
दरअसल शासन द्वारा बच्चों को कुपोषण के दंश से बाहर निकालने प्रतिवर्ष करोड़ों रुपए पानी की तरह बहाया जा रहा है। बावजूद इसके कुपोषण के ग्राफ में जितना सुधार आना था उतना नहीं आया है। हालांकि विभागीय अमला कहता है जिले में बीते वर्ष के मुकाबले कमी आई है। पर अभी भी जिले के बच्चे कुपोषित है। महिला एवं बाल विकास विभाग को कुपोषण दूर करने की जिम्मेदारी दी गई है। विभाग कुपोषण दूर करने प्रयासरत भी है।
दे रहे पोषण आहार से प्रोटीन
जिले की सभी 6 परियोजना अंतर्गत आंगनबाडिय़ों में पोषण आहार में नाश्ता और भोजन का मीनू निर्धारित। जिसके अनुसार प्रतिदिन बच्चों को पौष्टिक आहार प्रदान किए जाने के निर्देश हैं। आंगनबाड़ी केंद्र में बच्चों को दलिया, रेड़ी टू ईट सहित कई पोष्टिक आहार कुपोषण दूर करने दिए जा रहे है। हालांकि कई जगहों पर इसका सही पालन हो नहीं पा रहा है।
विभाग के पास अच्छी खासी फौज, फिर भी हर रोज मिल रहे कुपोषित बच्चे
कुपोषण दूर करने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग के पास अच्छी खासी फौज है इसके बाद भी विभाग कुपोषण रोक पाने में नाकाम साबित हो रहा है। 1191 कार्यकर्ता, 897 सहायिका, 6 परियोजना अधिकारी, 41 सेक्टर सुपरवाइजर, 20 ग्रोथ मॉनिटर के बाद भी जिले की स्थिति में कम ही सुधार नजर आ रहा है।
फैक्ट फाइल
310 एनआरसी में भर्ती के योग्य
2400 अति कम वजन के बच्चे
184 एनआरसी में भर्ती
127 एनआरसी में भर्ती से वंचित
41 सेक्टर
1226 स्वीकृत आंगनबाड़ी
6 परियोजना
1191 कार्यकर्ता
897 सहायिका
इनका कहना है
जिले की स्थिति में पहले से सुधार हुआ है। पहले जहां 800 बच्चे एनआरसी में भर्ती करने योग्य मिलते थे अब सिर्फ 310 बच्चे मिले हैं। पलायन पर जाने वाले बच्चों के परिजनों को पोषण आहार देने की समझाइश दी जाएगी। वहीं हर आंगनबाड़ी केन्द्र को निर्देश दिए जाएंगेे कि वह बच्चों को लेकर अपडेट रहें।
ओपी पांडे
जिला कार्यक्रम, महिला एवं बाल विकास विभाग
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो