scriptश्योपुर में गर्मी का मार्च, चैत्र में ही बैसाख सी दुपहरी | March of summer in Sheopur | Patrika News

श्योपुर में गर्मी का मार्च, चैत्र में ही बैसाख सी दुपहरी

locationश्योपुरPublished: Mar 30, 2019 08:30:54 pm

Submitted by:

jay singh gurjar

श्योपुर में गर्मी का मार्च, चैत्र में ही बैसाख सी दुपहरीश्योपुर में मार्च के अंतिम सप्ताह में बढऩे लगा गर्मी का पारा, सड़कों पर दिखने लगा असर, स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल असर

sheopur

श्योपुर में गर्मी का मार्च, चैत्र में ही बैसाख सी दुपहरी

श्योपुर,
होली के त्यौहार के बाद अब पारा निरंतर बढ़ रहा है। जिसके चलते मार्च के अंतिम सप्ताह में ही गर्मी के तैवर तीखे होने लगे हैं। अभी से गर्मी का पारा 40 डिग्री के नजदीक पहुंचने से शुरुआती चैत्र माह में ही बैसाख-जेठ जैसी दुपहरी होने लगी है। बढ़ती गर्मी का असर शहर की सड़कों पर दिख रहा है और जनमानस की दिनचर्या बदल गई। वक्त से पहले बढ़ते तापमान का असर लोगों के स्वास्थ्य पर भी नजर आ रहा है।
बताया जा रहा है कि मार्च के अंतिम सप्ताह में ही इतनी गर्मी बढऩे कारण यह है कि मध्य और उत्तर भारत में भारी दबाव का क्षेत्र है औऱ इन दबाव वाले क्षेत्रों में भीषण गर्मी है। इन भारी दबाव वाले क्षेत्रों में बादल नहीं बन रहे है और जिससे पृथ्वी की सतह ज्यादा गर्म हो रही है। मौसम प्रेक्षक रमेशचंद शर्मा ने बताया कि अब गर्मी ने पूरी तरह से दस्तक दे दी है, जिसके चलते तापमान में इजाफा हो रहा है। अब तापमान में ऐसी ही स्थिति रहेगी।
गर्मी से बचने रखें सावधानी,खान-पान का रखें ध्यान
लगातार बढ़ रही गर्मी के बाद अब खान-पान में भी सावधानी रखने की जरुरत है। सेवानिवृत्त सिविल सर्जन डॉ.एसके तिवारी के मुताबिक घर से पानी पीकर निकलें और अपने साथ पानी जरूर रखें। अक्सर ज्यादा गर्मी के कारण प्यास ज्यादा लगती है लेकिन इस बात का विशेष ध्यान दें कि पसीना आने के बाद तुरंत पानी ना पिएं और खाली पेट घर से बाहर ना निकलें। खाने के शौकीन अक्सर बाहर खाने की तलाश करते है लेकिन इस गर्मी में कटे हुए फल बाजार से लेकर ना खाएं। बल्कि तरल पेय, सूप को शामिल कर हरी सब्जियों का भी सेवन करें। गर्मी में खासकर बच्चों का ख्याल रखना जरुरी है। बच्चों को सूती कपड़े पहनाएं ताकि उनपर गर्म मौसम का ज्यादा प्रभाव ना पड़े। गर्मी में पूरे और ढीले कपड़े पहनें। साथ ही तंग और गहरे रंग के कपड़े ना पहनें। तेज गर्म हवा में बाहर जाने से बचना जरुरी है।
वर्ष 2019 में इस सप्ताह का तापमान
दिनांक न्यून अधिक.
30 मार्च 23.0 39.0
29 मार्च 22.0 39.0
28 मार्च 22.0 37.0
27 मार्च 19.0 34.0
26 मार्च 17.0 33.0
25 मार्च 18.0 33.0

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो