scriptश्योपुर में बनेगा मटेरियल रिकवरी फेसिलिटी सेंटर | Material Recovery Facility Center to be built in Sheopur | Patrika News

श्योपुर में बनेगा मटेरियल रिकवरी फेसिलिटी सेंटर

locationश्योपुरPublished: Dec 13, 2019 01:41:12 pm

Submitted by:

jay singh gurjar

कचरा निस्तारण के लिए नपा ने बनाया प्लान,12 लाख में होगा निर्माण, लगाए टेंडर

श्योपुर में बनेगा मटेरियल रिकवरी फेसिलिटी सेंटर

श्योपुर में बनेगा मटेरियल रिकवरी फेसिलिटी सेंटर

श्योपुर,
स्वच्छता सर्वेक्षण २०२० की तैयारियों में जुटा नगरपालिका प्रशासन शहर में स्वच्छता और कचरा निस्तारण के लिए तमाम कवायद कर रहा है। इसी के तहत अब शहर में एक मटेरियल रिकवरी फेसिलिटी सेंटर का भी निर्माण कराया जाएगा, ताकि ठोस कचरे का बेहतर प्रबंधन किया जा सके। इसके लिए नपा प्रशासन ने न केवल प्लान बनाया है, बल्कि इसके टेँडर भी लगा दिए गए हैं।

बताया गया है कि शासन के निर्देशों के अनुसार ठोस कचरा प्रबंधन के तहत शहरी में मैटेरियल रिकवरी फैसिलिटी सेंटर (एमआरएफसी) का निर्माण किया जाना है। इसके लिए बताया गया है कि १२ लाख रुपए की लागत से इसका निर्माण होगा, जिसका प्लान बनाकर टेेंडर प्रक्रिया की जा रही है। बताया गया है कि इस एमआरएफसी में सूखे कूड़े से प्लास्टिक, रबड़, पॉलीथिन, लोहा, कांच और कागज अलग करने के लिए बनाया जाएगा। इसके साथ ही पॉलीथिन, प्लास्टिक आदि कचरे के निस्तारण के लिए मशीनें भी लगाई जाएंगी।

नपा सब इंजीनियर अशोकलाल गुप्ता के मुताबिक ये सेंटर शहर के ट्रंचिंग ग्राउंड ग्वाड़ी-मठेपुरा के निकट बनाया जाएगा। ताकि कचरे का पहाड़ इक_ा न हो और शहर से रोज निकलने वाला कचरा डिस्पोज हो सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो