व्यापारियों ने नहीं खरीदी सरसों, किसानों ने किया हंगामा

मंडी में अव्यवस्था के चलते व्यापारी और किसान आमने-सामने
- कराहल उपज उप मंडी में बरसात के चलते फसल खरीदने और बेचने में हो रही परेशानी

By: Anoop Bhargava

Published: 02 Mar 2019, 08:19 PM IST

श्योपुर
मौसम खराब होने पर कराहल की कृषि उपज उप मंडी में एक सैंकड़ा ट्रैक्टर-ट्राली सरसों की खरीद व्यापारियों द्वारा न किए जाने से किसानों ने हंगामा कर दिया। दरअसल मंडी में बरसात से फसल को बचाने की सुविधा नहीं होने के चलते व्यापारी सरसों खरीदने से आनाकानी कर रहे थे। क्योंकि बीते दिनों ५ लाख की सरसों बारिश के चलते खराब हो गई थी।
शनिवार को भी यही हालात बनने पर व्यापारियों ने मंडी में खड़ी सरसों से भरी ट्रेक्टर-ट्रॉलियोंसे खरीदी करने से इनकार कर दिया। हालांकि बाद में व्यापारी सरसों खरीदने के लिए राजी हो गए, लेकिन मंडी प्रबंधन ने अब तक सुविधाएं बढ़ाने के प्रयास तेज नहीं किए हैं। बीते रोज सरसों खराब होने पर मंडी सचिव से व्यापारियों ने टीनशेड जल्द लगवाए जाने की मांग की थी, लेकिन प्रबंधन का रवैया अब भी ढुलमुल ही है।
इनका कहना है
कराहल मंडी में टीनशेड नहीं है। मौसम खराब होने पर मंडी में सरसों रखने की समस्या है। जो फसल खरीदी है वह भी खुले में पड़ी है। ऐसे में एक सैंकड़ा ट्रेक्टर-ट्रॉली सरसों को कहां रखेंगे। लेकिन किसान झगड़े पर उतारू हो जाते हैं।
कृष्ण कुमार कंसल
अध्यक्ष, व्यापार मंडल कराहल
किसान बोले..
कृषि उपज उप मंडी में कोई सुविधा नहीं है। खुले में फसल बेचना मजबूरी है। मौसम खराब होने पर व्यापारियों ने सरसों खरीदने से मना कर दिया। किसानों ने जब हंगामा किया, तब जाकर बोली शुरू हुई।
मोहन गुर्जर
किसान, मोरावन

Anoop Bhargava
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned