scriptनीम के पेड़ से निकला दूध, देखने उमड़े लोग | Milk from neem tree, people looking at | Patrika News

नीम के पेड़ से निकला दूध, देखने उमड़े लोग

locationश्योपुरPublished: Feb 16, 2019 08:41:11 pm

Submitted by:

jay singh gurjar

नीम के पेड़ से निकला दूध, देखने उमड़े लोगमानपुर क्षेत्र के सरोदा हनुमान मंदिर पर बीते एक माह से बन रही स्थिति

sheopur

sheopur

श्योपुर,
मानपुर क्षेत्र के ग्राम सरोदा के हनुमान मंदिर पर लगे ए पुराने नीम के पेड़ से सफेद पानी निकलना लोगों की कौतूहल का केंद्र बना हुआ है। पिछले करीब एक माह से इस पेड़ से लगातार पानी निकल रहा है। डालियों के बीच से निकल रहे पानी को लोग बोतलों में भर रहे हैं। कई लोग इसे दैवीय प्रकोप भी मानने लगे हैं। हालांकि कृषि विशेषज्ञों ने इसे स्वाभाविक प्रक्रिया बताते हुए परेशान नहीं होने की सलाह दी है।
ग्रामीणों ने बताया कि पिछले करीब एक माह से इस पेड़ से पानी निकल रहा है। अभी पिछले करीब एक पखवाड़े से अधिक है। जिसे लेाग बोतलों और बर्तनों में भरकर ले जाते हैं। लोगों का कहना है कि पेड़ से निकलने वाला यह पानी 24 घंटे में करीब एक घंटे में एक लीटर से अधिक निकल जाता है। लोगों का कहना है कि यह पेड़ कई सालों पुराना है। लेकिन पहली बार इस तरह का सफेद पानी निकल रहा है। लोगों की अपनी राय भी है कि यह पानी चर्मरोग, मलेरिया और अन्य बीमारियों के लिए कारगर होता है। एंटीबायटिक का काम करता है। गांव में पहली बार ऐसी घटना देखकर लोगों में उत्सुकता बनी हुई है।
वहीं इस संबंध में कृषि वैज्ञानिक डॉ.लाखन सिंह गुर्जर का कहना है कि यह प्रक्रिया सभी वृक्षों में होती है, नीम और पीपल आदि में अधिक होती है। जितने पुराने पेड़ होते हैं उनमें कभी कभार यह स्थिति बनती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो