मंत्री अरे..रविवार को भी मिलता है खाना, दिखावा कर रहे हो

-आंगनबाड़ी केन्द्रों में मिली अनियमिताएं, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को फटकारा
- बैठक में विभागीय अफसरों की ली क्लास

By: Anoop Bhargava

Published: 07 Jul 2019, 09:07 PM IST

श्योपुर
महिला एवं बाल विकास मंत्री इमरती देवी रविवार को विजयपुर के खुर्रका, बड़ौदाकला, शिवलालपुरा, अगरा, गोलीपुरा आंगनबाड़ी केन्द्रों का निरीक्षण करने पहुंची। शिवलालपुरा आंगनबाड़ी केन्द्र का जायजा लेने पहुंची मंत्री इमरती देवी रविवार को खाना वितरित होते देख..बोलीं अरे वाह रविवार को भी खाना मिलता है सब दिखावा कर रहे हो। हकीकत जानने के लिए मंत्री ने बच्चों से पूछा कि खाना रोजाना मिलता है, जबाव मिला नहीं। बच्चों की यह बात सुन मंत्री के साथ मौजूद चम्बल संभाग कमिश्नर रेनू तिवारी ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता से नाराज हुई और उसे हटाने के निर्देश दिए।
खुर्रका में आंगनबाड़ी केंद्र देखा और कुपोषित बच्चों की ली जानकारी ली। इस दौरान मंत्री ने सहसराम सेक्टर की पर्यवेक्षक को बुलाया। पर्यवेक्षक को आने में देरी पर पर्यवेक्षक रेखा अग्रवाल को किया निलंबित करने के निर्देश मंत्री ने दिए। इसके बाद मंत्री बढौदाकला पहुंची। जहां उन्होंने गांव का भ्रमण किया एवं यहां निवासरत लोगों से चर्चा कर मिलने वाली सुविधाओं की हकीकत जानी। शिवलालपुरा सहराने में पहुंचकर मंत्री ने उन बच्चों के परिजनों से मुलाकात की जिनकी मौत बीमारी के चलते हुई। मलेरिया रोकथाम के लिए सरकार द्वारा बांटी गई मच्छरदानी का उपयोग मुर्गियों के बच्चों के लिए किए जाने का नजारा देख मंत्री ने कहा कि तुमको बच्चों से ज्यादा मुर्गी से प्रेम हैं। इसको यहां से हटाओ बच्चों के लिए उपयोग करो।
नहीं मिलता राशन बोले ग्रामीण
गांव की चौपाल पर लोगों से कमिश्नर तिवारी ने पूछा कि राशन मिल रहा है कि नहीं। इस पर सभी ने एक सुर मैं कहा नहीं मैडम, तो कमिश्रर तिवारी ने कहा कि फिर राशन कहां जा रहा है एक आदिवासी परिवार ने कहा हमें 2017 सें राशन नहीं मिला। इस मामले को लेकर कमिश्रर ने खाद्य विभाग के इंस्पेक्टर को फटकार लगाई।
मंत्री इमरती देवी ने ली अधिकारियों की बैठक
महिला एवं बाल विकास मंत्री इमरती देवी ने विजयपुर क्षेत्र के सहरिया बाहुल्य ग्रावों का जायजा लेने के बाद लोक निर्माण विभाग के रेस्ट हाउस पर विभागीय अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने बैठक में स्वास्थ्य, महिला बाल विकास, राजस्व, आदिमजाति कल्याण, ग्रामीण विकास विभागों के अधिकारियों के निर्देश दिए कि शासन की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आदिवासी परिवारों को उपलब्ध कराया जाए। साथ ही आदिवासी परिवारों के कमजोर बच्चों की ग्रेड सुधारने के लिए एनआरसी केन्द्रों, शासकीय चिकित्सालयों में भर्ती कराने की सुविधा बेहतर की जाए।
एसपी से सुनी पुलिस से जुड़ी समस्याएं
पुलिस अधीक्षक नगेन्द्र ंिसंह ने सहरिया गांवों के भ्रमण के दौरान ग्रामीणों की पुलिस संबंधी समस्याएं सुनी। साथ ही शिकायती आवेदनों का निराकरण करने के लिए विभागीय अधिकारियों के निर्देश दिए।

Anoop Bhargava
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned