script

माताओं को बसों में नहीं मिल रही आंचल सुविधा

locationश्योपुरPublished: Dec 31, 2017 04:31:50 pm

Submitted by:

shyamendra parihar

परिवहन विभाग ने सीट आरक्षित कर पर्दे लगवाने के दिए थे निर्देश, बस ऑपरेटरों ने नहीं किया पालन

Mother
श्योपुर. भले ही परिवहन विभाग के द्वारा बसों में माताओं को अपने दूधमुंहे बच्चों को स्तनपान कराने के लिए सीट आरक्षित किए जाने के निर्देश जा चुके है। लेकिन बस संचालकों के द्वारा इन निर्देशों का पालन नहीं किया जा रहा है। यही वजह है कि बसों में माताओं को आंचल की सुविधा नहीं मिल पा रहा है। जिसकारण दुधमुंहे बच्चों के साथ बसों में सफर करने वाली माताओं को खासी असुविधाएं उठानी पड़ रही है। वावजूद इसके, जिम्मेदार उदासीन बने हुए है।
दरअसल यात्री बसों में दुधमुंहे बच्चों के साथ सफर करने वाली माताओं को यात्रियों की भीड़ के बीच बच्चों को रोने से शांत करना मुश्किल भरा काम होता है।
इसके लिए कई माताएं बसों में रुदन करने वाले बच्चों को शांत कराने के लिए डाट डपट भी लगाती है। लेकिन बच्चों को रोना रुकने के बजाए और बढ़ जाता है। इन्हीं परेशानियों को देखते हुए परिवहन विभाग के द्वारा सालभर पूर्व यात्री बसों में आंचल सुविधा शुरू करवाए जाने के निर्देश दिए गए थे। ताकि इस सुविधा के चलते यात्री बसों में माताएं अपने बच्चों को स्तनपान करा सके। साथ ही परिवहन विभाग के द्वारा ये भी आदेश दिए गए थे कि बसों के परमिट तभी जारी किए जाएंगे,जब यात्री बसों में आंचल सुविधा के लिए सीट आरक्षित करते हुए पर्दे लगाए जाएंगे। मगर इसके बाद भी बसों में आंचल सुविधा शुरू नहीं हो सकी है। जबकि परिवहन विभाग के द्वारा इन निर्देशोंं को जारी किए सालभर का समय निकल गया है।

ये किया जाना था बसों में
शिशुओं के स्तनपान के लिए बसों में ड्राइवर के पीछे वाली सीट पर व्यवस्था करनी थी। ये सीट तीनों ओर से परदों से कवर की जाना थी। ताकि मां बिना किसी परेशनी के अपने शिशु स्तनपान करा सके।

बस स्टैंड में बनाया स्तनपान कक्ष भी खस्ताहाल
शहर के एकीकृत बस स्टैंड के अंदर भी बच्चों को माताओं के द्वारा स्तनपान कराने के लिए एक कक्ष बनाया गया था। ताकि बसों के इंतजार में बस स्टैंड में बैठने वाली माताओं को अपने बच्चो को दूध पिलाने में परेशानी न हो। मगर जिम्मेदारों की अनदेखी के कारण ये स्तनपान कक्ष भी खस्ताहाल हो गया है। स्थिति यह है कि इस कक्ष में लोग लघुशंका करते है।

ट्रेंडिंग वीडियो