script400 परिवार के लिए 96 लाख खर्च कर बिछाई नलजल योजना ठप | Naljal scheme laid after spending 96 lakhs for 400 families | Patrika News

400 परिवार के लिए 96 लाख खर्च कर बिछाई नलजल योजना ठप

locationश्योपुरPublished: Jul 18, 2021 10:57:48 am

Submitted by:

Anoop Bhargava

– दो साल पहले नलजल योजना का हुआ था काम- कलमी मारबाड़ी बस्ती में 200 नल कनेक्शन दिए उनमें भी नहीं पहुंचा पानी

400 परिवार के लिए 96 लाख खर्च कर बिछाई नलजल योजना ठप

400 परिवार के लिए 96 लाख खर्च कर बिछाई नलजल योजना ठप

कराहल
400 परिवारों को पानी मुहैया कराने के लिए 96 लाख रुपए खर्च करने के बाद भी पानी की दो बूंद उन तक नहीं पहुंची। कलमी ककरधा के रहवासी लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग और पंचायत की लापरवाही का दंश झेल रहे हैं। दो साल पहले बिछाई नलजल योजना अब बंद है। जबकि विधायक सीताराम आदिवासी ने पानी की समस्या के निजात के लिए नलजल योजना को स्थापित कराया था। कलमी सहराना के साथ डेढ़ किमी दूर कलमी मारबाड़ी बस्ती में 200 नल कनेक्शन दिए गए थे, लेकिन इनमें से मात्र तीन नलों में चार दिन पानी पहुंचा। अब कलमी मारबाड़ी बस्ती के 200 परिवार को निजी बोरिंग से पानी भरकर पीना पड़ रहा है।
पानी नहीं आने की शिकायत ग्रामीण ग्राम पंचायत, पीएचई विभाग के अफसरों से कई बार कर चुके हैं। लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। ऐसे में पानी के लिए उनको हर रोज भटकना पड़ रहा है। ग्राम पंचायत सचिव नए बोरिंग खनन कराकर अलग से नलजल योजना चालू कराने के लिए प्रस्ताव भेज कर मांग कर चुके हैं, लेकिन दो साल बाद भी नया बोर खनन नहीं किया जा सका है। शिवपुरी-श्योपुर हाइवे मार्ग की कलमी मारबाड़ी बस्ती में दो साल पहले कलमी सहराना से डेढ़ किमी की पाइप लाइन बिछाकर 200 परिवारों को नल कनेक्शन दिए गए थे। 200 नल कनेक्शन में से स्कूल, वन चौकी रोड, मारबाड़ी के घर के आगे नलों में पानी आ सका, शेष परिवारों के घरों तक पानी नहीं पहुंच सका।
कलमी सहराना में बना वॉटर टैंक, डेढ़ किमी दूर तक बिछी पाइप लाइन
कलमी सहराना में वॉटर टैंक बनाया गया था जिससे डेढ़ किमी दूर कलमी के मारबाड़ी बस्ती तक पाइप लाइन बिछाकर 200 के करीब नल कनेक्शन दिए गए थे। डेढ़ किमी लाइन से मात्र तीन नलों में पानी आ सका। शेष परिवारों के नलों में पानी नहीं पहुंचा। ग्रामीण निजी बोरिंग से पानी भरकर पी रहे हैं। अब हर दिन पानी के लिए भटकना पड़ता है। एक निजी बोरिंग से सहारे पूरी बस्ती है।
वाटर टैंक भरने वाली बोरिंग छोड़ गई पानी
कलमी सहराना में नलजल योजना के वाटर टैंक को भरने वाली बोरिंग का वाटर लेवल नीचे चला गया। जिससे वाटर टैंक नहीं भर पाया। ग्राम पंचायत ने एक दूसरी बोरिंग से सहराना के 180 नालों का कनेक्शन कर दिया। जिससे सहराना कलमी के बस्ती के लोगों को पानी मिलने लगा है । ग्रामीण बताते है कि जब हैंडओवर होने से पहले ही बोरिंग का जलस्तर नीचे जाने लगा तब बोरिंग की जा सकती थी । लेकिन ठेकेदार ने बताया नहीं चुपचाप जल्दी से पंचायत को सौंप दी ।
वजऱ्न
नल टंकी में पानी भरे जाने वाली बोरिंग का जलस्तर गिर गया है। सहराना बस्ती को दूसरी बोरिंग से नल कनेक्शन कर दिए। मारबाड़ी बस्ती सहरना से डेढ़ किमी दूरी तक पाइप लाइन से नल कनेक्शन दिए थे। पानी नहीं पहुंचा है अब नए बोर खनन के लिए प्रस्ताव भेज दिया है।
कमलेश शर्मा
सचिव, ग्राम पंचायत कलमी ककरधा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो