scriptनो अप्रेल से बेपटरी हुई नैरोगेज 26 से फिर दौड़ेगी | Nirogej to be run again from April 26 | Patrika News

नो अप्रेल से बेपटरी हुई नैरोगेज 26 से फिर दौड़ेगी

locationश्योपुरPublished: Apr 25, 2019 08:30:12 pm

Submitted by:

jay singh gurjar

नो अप्रेल से बेपटरी हुई नैरोगेज 26 से फिर दौड़ेगीआसन नदी के पुल की मरम्मत के बाद रेलवे की ट्रेनों के संचालन की तैयारी,पीआरओ बोले-26 से शुरू हो जाएगा सभी ट्रेनों का संचालन

sheopur

नो अप्रेल से बेपटरी हुई नैरोगेज 26 से फिर दौड़ेगी

श्योपुर,
गत 9 अपे्रल से बंद पड़ी नैरोगेज ट्रेन 26 अप्रेल से फिर पटरी पर दौड़ती नजर आएगी। ऐसा इसलिए क्योंकि आसन नदी के पुल की मरम्मत होने के बाद अब रेलवे ने श्योपुर-ग्वालियर नैरोगेज ट्रेक पर सभी ट्रेनों के संचालन की तैयारी कर ली है, जिसके तहत 26 अप्रेल से सभी ट्रेनों के संचालन की बात कही जा रही है। रेलवे मंडल झांसी के पीआरओ मनेाज कुमार का भी कहना है कि 26 अप्रेल से नैरोगेज ट्रेक पर ट्रेनों का संचालन बहाल हो जाएगा।
उल्लेखनीय है कि गत 9 अप्रेल को मुरैना जिले के जौरा-सुमावली के बीच आसन नदी का पुल धंसकने से श्योपुर-ग्वालियर नैरोगेज ट्रेक पर ट्रेनों का आवागमन बंद हो गया था। जिसके चलते बीते 16 दिनों से यात्रियों का काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच बीते रोज रेलवे ने पुल की मरम्मत का कार्य पूर्ण किया और ट्रायल के लिए इंजन को भी दो-तीन बार इधर से उधर निकाला। जिसके बाद अफसरों ने ट्रेक को ओके किया तो रेलवे ने ट्रेनों के संचालन की कवायद शुरू कर दी और अब 17 दिन बंद रहने के बाद 26 अपे्रल से ट्रेनों का संचालन होगा। चूंकि अभी श्योपुर में कोई ट्रेन नहीं है, लिहाजा पहले ट्रेनों का संचालन ग्वालियर से शुरू होगा और उसके बाद 27 अप्रेल से सभी टे्रनें गति पकड़ लेंगी।
ठप हो गया श्योपुर का कारोबार
बीते एक पखवाड़े से श्योपुर जिले के आधा सैकड़ा गांवों के वाशिंदें ट्रेन नहीं चलने से परेशान बने हुए हैं। चूंकि ट्रेन क्षेत्र के गांवों के लोग खरीदारी करने श्योपुर ही आते हैं, लिहाजा ट्रेन नहीं चलने से लोग नहीं आ पा रहे हैं और सहालगी सीजन में शहर का कारोबार काफी हद तक प्रभावित हो रहा है। वहीं यात्री बसों में तीन गुना तक किराया वसूला जा रहा है। विशेषकर वीरपुर, रघुनाथपुर, श्यामपुर, ढोढर, विजयपुर आदि क्षेत्रों में रेल पटवारी वाले इलाकों से गुजरने वाली यात्री बसों में न केवल छतों पर सवारियां बैठ रही है बल्कि बस ऑपरेटर भी यात्रियों से दो से तीन गुना किराया वसूल रहे हैँ। यही वजह है कि यात्रियों की मुश्किलें दोहरी हो गई हैं।

26 से होगी शुरू
पुल का मरम्मत का कार्य पूर्ण हो चुका है। लिहाजा अब 26 अप्रेल से श्योपुर-ग्वालियर नैरोगेज रूट पर सभी ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा।
मनोज कुमार
पीआरओ, रेलवे मंडल झांसी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो