scriptसरकारी वाहनों पर ही नहीं लगी हेडलाइटों पर काली पट्टी | no black film on government vehicle headlight | Patrika News

सरकारी वाहनों पर ही नहीं लगी हेडलाइटों पर काली पट्टी

locationश्योपुरPublished: Jan 23, 2018 01:28:20 pm

Submitted by:

shyamendra parihar

तेज लाइट की चमक बन रही हादसे का सबब,परिवहन विभाग के जिम्मेदार अधिकारी बने मौन

black film, headlight, sheopur news, sheopur news hindi
श्योपुर. सुरक्षा की दृष्टि से सरकार ने वाहनों की हेडलाइट पर काली पट्टी लगी होना अनिवार्य किया है। लेकिन सरकार के इस आदेश का जिले में पालन नहीं हो रहा है। आम नागरिकों के वाहन ही नहीं,अपितु जिम्मेदार अधिकारियों के वाहन भी इसका पालन नहीं कर रहे है।
आलम ये है कि रात के समय सड़क पर दौडऩे वाले वाहनों से निकला प्रकाश जानलेवा साबित हो रहा है। इसका कारण ये है कि अधिकांश वाहनों की हेडलाइट में काली पट्टी ही नहीं लगी हुई है। खास बात यह है कि जिले में साल दर साल वाहनों की संख्या में इजाफा हो रहा है। लेकिन परिवहन विभाग के अधिकारी भी इस दिशा में गंभीरता नहीं दिखा रहे है।

इसलिए जरुरी है हेडलाइट में काली पट्टी
वाहनों की हेडलाइट में काली पट्टी लगा होना इसलिए जरूरी है ताकि सामने से आ रहे किसी भी वाहन का प्रकाश सीधे आंख पर न पड़े सीधे आंख पर वाहन का प्रकाश पडऩे से चालक की आंखे चकाचौंध हो जाती है। कुछ क्षण के लिए सड़क दिखाई नही देती। ऐसी स्थिति में कई बार वाहन अनियंत्रित हो जाता है और लोग दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं।

मजाक बन रहे नियम
सभी वाहनों की हेडलाइट में काली पट्टी पुतवाने के निर्देश सरकार की ओर से दिए गए है। मगर इन निर्देशों का जिले में कुछ ही वाहन पालन करते नजर आ रहे है। लिहाजा अधिकांश वाहनो के लिए ये नियम मजाक बने नजर आ रहे है।

सभी वाहनों की हेडलाइट पर काली पट्टी होनी चाहिए। जिन अधिकारियों के वाहनों की हेडलाइट पर काली पट्टी नहीं है,उन वाहनों को दिखवाते हुए कार्रवाई करेंगे।
विक्रमजीत सिंह , आरटीओ,श्योपुर
उत्कृष्ट व मॉडल स्कूल प्रवेश परीक्षा चार मार्च को
प्रदेश में जिलास्तरीय उत्कृष्ट विद्यालय और विकासखण्डस्तरीय मॉडल स्कूलों में प्रवेश के लिये ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। राज्य में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जिलास्तर पर 41 उत्कृष्ट विद्यालय और विकासखण्ड मुख्यालय स्तर पर 201 मॉडल स्कूल संचालित किये जा रहे हैं। परीक्षा के लिये ऑनलाइन आवेदन भरने की अंतिम तिथि 15 फरवरी निर्धारित की गई है। जबकि परीक्षा 4 मार्च को आयोजित की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो