script

दर्जनभर केन्द्रों पर नहीं फर्नीचर,जमीन पर बैठेगे परीक्षार्थी !

locationश्योपुरPublished: Feb 26, 2020 07:28:24 pm

Submitted by:

Laxmi Narayan

31 परीक्षा केन्द्रों पर होगी बोर्ड परीक्षा,उत्कृष्ट स्कूल से किया गया बोर्ड परीक्षा सामग्री का वितरण डीइओ बोले-जिन केन्द्रों पर नहीं फर्नीचर,वहां दूसरे स्कूलों से कराएंगे फर्नीचर की उपलब्धता

दर्जनभर केन्द्रों पर नहीं फर्नीचर,जमीन पर बैठेगे परीक्षार्थी !

दर्जनभर केन्द्रों पर नहीं फर्नीचर,जमीन पर बैठेगे परीक्षार्थी !

श्योपुर
माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित बोर्ड परीक्षा की अब उल्टी गिनती शुरु हो गई है। क्योंकि बोर्ड परीक्षा मार्च माह में शुरु होगी और मार्च माह को शुरु होने में अब चंद दिन शेष रह गए है। इसको देखते हुए शिक्षा विभाग बोर्ड परीक्षा को सम्पन्न कराने की तैयारियां में जुटा हुआ है। इसी क्रम में बुधवार को शासकीय उत्कृष्ट स्कूल श्योपुर में बोर्ड परीक्षा सामग्री का वितरण किया गया। लेकिन बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले कई परीक्षार्थियों को जमीन पर बैठकर परीक्षा देनी पड़ सकती है।
वजह यह है कि दर्जनभर केन्द्रों पर फर्नीचर की सुविधा नहीं है। वहीं कुछ स्कूलों में फर्नीचर पर्याप्त उपलब्ध नहीं है। ऐसे में परीक्षार्थियों को नीचे जमीन पर टाटपट्टी पर बैठना पड़ सकता है। जबकि बोर्ड के द्वारा सभी परीक्षा केन्द्रों पर फर्नीचर की सुविधा किए जाने के निर्देश दिए गए है। ऐसे में शिक्षा विभाग के अफसरों का कहना है कि जिन केन्द्रों पर फर्नीचर की सुविधा नहीं है। उन केन्द्रों पर दूसरे स्कूलों से फर्नीचर की उपलब्धता करवाई जाएगी।इसके लिए निर्देश जारी कर दिए गए है। शिक्षा विभाग के सूत्रों के मुताबिक 2 मार्च से शुरु होने वाली कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए जिले में 31 परीक्षा केन्द्र निर्धारित किए गए है। इनमें दर्जनभर परीक्षा केन्द्रों पर फर्नीचर की सुविधा नहीं है। ऐसे में परीक्षा केन्द्रों पर ज्यादातर मिडिल स्कूल शामिल है। क्योंकि जिले के ज्यादातर मिडिल स्कूलों में फर्नीचर की सुविधा नहीं है। जिसकारण मिडिल स्कूलों के छात्र-छात्राओ को टाटपट्टी पर बैठकर पढऩा पड़ रहा है। ऐसे में इन स्कूलों में बोर्ड परीक्षा देने के लिए पहुंचने वाले परीक्षार्थियों को भी टाटपट्टी पर बैठकर परीक्षा देनी पड़ सकती है।
वर्जन
सभी परीक्षा केन्द्रों पर फर्नीचर की सुविधा उपलब्ध रहेगी। जिन केन्द्रों पर फर्नीचर की सुविधा नहीं है,उन केन्द्रों में नजदीक के स्कूलों से फर्नीचर की उपलब्धता कराएंगे। माशिमं के निर्देशों का पालन करते हुए बोर्ड परीक्षा संपादित कराई जाएगी।
वकील सिंह रावत
जिला शिक्षा अधिकारी,श्योपुर
यह परीक्षा केन्द्र,जहां नहीं फर्नीचर की सुविधा
क्र. परीक्षा केन्द्र दर्ज परीक्षार्थी 10वी 12वी
1- मिडिल स्कूल इकलौद 208 221
2- मिडिल स्कूल गसवानी 138 35
3- मिडिल स्कूल अगरा 119 00
4- जगदम्बा स्कूल गांधीनगर 111 35
5- कन्या मिडिल स्कूल बड़ौदा 178 96
6- मिडिल स्कूल सोंईकलां 296 308
7- मिडिल स्कूल बरगवां 67 24
8- मिडिल स्कूल आवदा 158 58
9- मिडिल स्कूल सेंसईपुरा, 69 32
10- मिडिल स्कूल प्रेमसर 119 53
11- मिडिल स्कूल दांतरदा 156 113
12- मिडिल स्कूल पहेला 74 16
यहां नहीं पर्याप्त फर्नीचर
बोर्ड परीक्षा के लिए शासकीय हायरसेकंडरी स्कूल मानपुर और हाईस्कूल जैनी को परीक्षा केन्द्र बनाया गया है। जहां फर्नीचर तो उपलब्ध है। लेकिन पर्याप्त नहीं है। ऐसे में कुछ परीक्षार्थियों को जमीन पर बैठकर परीक्षा देनी पड़ सकती है।
फैक्ट फाइल
31-परीक्षा केन्द्रों पर होगी बोर्ड परीक्षा
7172-परीक्षार्थी बैठेगे 10वीं की परीक्षा में
4732-परीक्षार्थी बैठेगे 12वीं की परीक्षा में
12-परीक्षा केन्द्रों में नहीं फर्नीचर की उपलब्धता

ट्रेंडिंग वीडियो