एनओसी के जमा कराए 52 लाख, डिजायन भी हुई तैयार, अब शुरू होगा काम

-श्योपुर-कोटा इंटरस्टेट हाईवे पर बीते दो साल से लटके पार्वती नदी खातौली पुल को धरातल पर उतारने की कवायद तेज
- ब्रिज कॉर्पोरेशन ईई बोले-जल्द ही शुरू करेंगे काम

By: Anoop Bhargava

Published: 06 Jan 2021, 11:34 AM IST

श्योपुर
यदि सब कुछ ठीक ठाक रहा तो दो साल से लटके खातौली के पार्वती नदी पुल का निर्माण अब जल्द ही शुरू हो जाएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि ब्रिज कॉर्पोरेशन ने फॉरेस्ट की एनओसी के लिए 52 लाख रुपए की राशि भी जमा करा दी है, साथ ही पुल निर्माण की डिजायनिंग भी कंपलीट हो गई है। ऐसे में अब धरातल पर काम शुरू करने की कवायद की जा रही है। बताया जा रहा है कि जल्द ही काम शुरू होगा।
श्योपुर-कोटा इंटरस्टेट हाइवे पर खातौली के पार्वती नदी पुल निर्माण को प्रदेश सरकार ने 21 मार्च 2018 को अपने अनुपूरक बजट में स्वीकृति दी थी। इसके चार माह बाद ही ब्रिज कॉर्पेारेशन ने भी इसके लिए टेंडर लगा दिए। हालांकि पार्वती नदी का ये क्षेत्र राष्ट्रीय घडिय़ाल अभयारण्य में शामिल होने के कारण अभयारण्य प्रबंधन ने अड़ंगा लगा दिया था, लेकिन वर्ष 2019 में राज्य वन्यप्राणी बोर्ड ने एनओसी जारी कर दी और फरवरी 2020 में राष्ट्रीय वन्यप्राणी बोर्ड ने भी एनओसी दे दी। लेकिन अभी काम शुरू नहीं हुआ। ऐसे में अब अंतिम एनओसी के लिए ब्रिज कॉर्पोरेशन ने फॉरेस्ट विभाग के पास 52 लाख रुपए जमा करा दिए हैंं। हालांकि अभी अंतिम एनओसी नहीं मिली है, लेकिन विभाग ने कार्य शुरू कराने की तैयारी प्रारंभ कर दी है। इसके लिए डिजायन भी तय कर लिया गया है।
12 करोड़ में बनना है 524 मीटर लंबा पुल
पार्वती नदी पर ढाई दशक पहले पुल बनाया गया था, लेकिन ये नीचा पुल होने के कारण बारिश के दिनों में पार्वती नदी के उफान से पुल डूब जाता है और कई कई दिनों तक श्योपुर-कोटा मार्ग बंद हो जाता है। यही वजह है कि काफी लंबी मांग के बाद नया पुल स्वीकृत किया गया है। बताया गया है कि 524 मीटर लंबे और 12 मीटर चौड़े इस पुल की लागत लगभग 12 करोड़ रुपए आएगी।
अहेली नदी का भी बनेगा पुल
श्योपुर-कोटा मार्ग पार्वती नदी के खातौली पुल के साथ ही लगभग 6 करोड़ रुपए की लागत से अहेली नदी का पुल भी बनाया जाएगा। श्योपुर-कुहांजापुर हाईवे पर बड़ौदा के निकट अहेली नदी पर बनने वाले इस पुल और खातौली पुल के टैंडर एक ही एजेंसी के पास हैं, लिहाजा अहेली का काम भी जल्द ही शुरू हो जाएगा।
वर्जन
खातौली पुल के लिए फॉरेस्ट को हमने राशि जमा करा दी है, साथ ही इसकी डिजायन भी कंपलीट हो गई है। जल्द ही इसका निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।
एमएस जादौन
कार्यपालन यंत्री, ब्रिज कॉर्पोरेशन ग्वालियर

Anoop Bhargava
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned