scriptस्कूलों में नहीं पर्याप्त शिक्षक,कैसे सुधरेगा रिजल्ट | Not enough teachers in schools, how the results will improve | Patrika News

स्कूलों में नहीं पर्याप्त शिक्षक,कैसे सुधरेगा रिजल्ट

locationश्योपुरPublished: Jan 25, 2020 07:20:00 pm

Submitted by:

Laxmi Narayan

-ज्यादातर हायरसेकंडरी और हाईस्कूल प्रभारियो के भरोसे-गणित और अंग्रेजी विषय के शिक्षको की ज्यादा कमी

स्कूलों में नहीं पर्याप्त शिक्षक,कैसे सुधरेगा रिजल्ट

स्कूलों में नहीं पर्याप्त शिक्षक,कैसे सुधरेगा रिजल्ट

श्योपुर
परीक्षाएं नजदीक आने के साथही शिक्षकों पर अच्छे रिजल्ट का दबाब शुरु हो जाता है। लेकिन स्कूलों में खाली पड़े शिक्षको के पदों को भरने की दिशा में ध्यान नहीं दिया जाता है। यही वजह है कि जिले के ज्यादातर हायरसेकंडरी और हाईस्कूलों में प्राचार्यनहीं है। जिसकारण स्कूल प्रभारी के भरोसे चल रहे है। वहीं गणित और अंग्रेजी विषय के शिक्षको की भी सबसे ज्यादा कमी है। जबकि अब तो बोर्ड परीक्षाए नजदीक आ गईहै।लेकिन इसके बाद भी शिक्षको के पद भरने की तरफ जिम्मेदारो ने गंभीरता नहीं दिखाई। ऐसे में बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट बेहतर कैसे होगा,इसको लेकर संशय बना हुआ है।
77 में से 59 स्कूलो में नही प्राचार्य
शिक्षा विभाग के सूत्रों की माने तो जिले में 77 हाईस्कूल और हायरसेकंडरी संचालित है। जिनमें 43 हाईस्कूल और 34 हायरसेकंडरी स्कूल है। लेकिन इनमें महज 18 स्कूलों में ही प्राचार्य पदस्थ है। शेष 59 स्कूल प्रभारी प्राचार्य के भरोसे चल रहे है। जिन स्कूलो ंमें प्राचार्य पदस्थ है,उनमें सेसईपुरा, पहेला, आवदा, उत्कृष्ट स्कूल कराहल, कन्या हाईस्कूल कराहल, हाईस्कूल सिलपुरी, सुबकरा, नागदा, तुलसेफ, चंद्रपुरा, जावदेश्वर, गढ़ी, रायपुरा, हायरसेकंडरी स्कूल सोईकलां, दांतरदा, सहसराम, मॉडल स्कूल श्योपुर, कन्या स्कूल श्योपुर शामिल है।
75 फीसदी स्कूलों में नहीं गणित और अंग्रेजी के शिक्षक
प्रभारियों के भरोसे चल रहे ज्यादातर हायरसेकंडरी और हाईस्कूलों में शिक्षक भी पर्याप्त पदस्थ नहीं है। बताया गया है कि सबसे ज्यादा अंग्रेजी और गणित विषय के शिक्षको की कमी है।75 फीसदी से अधिक स्कूलों में गणित और अंग्रेजी विषय के शिक्षक नहीं है। जबकि बोर्ड परीक्षा इन दोनो विषयों का ही ज्यादा खराब रहता है। इसके बाद भी अंग्रेजी और गणित के शिक्षको की पर्याप्त तैनाती स्कूलों में नहीं की जा रही है।
वर्जन
शिक्षकों की कमी की बात सही है। लेकिन पढ़ाई प्रभावित न हो,इसके लिए कमी वाले स्कूलों में अतिथि शिक्षको की नियुक्ति की गई है।
अरविद सिंह
जेडी,शिक्षा,ग्वालियर
फैक्ट फाइल
77-हायरसेकंडरी और हाईस्कूल है जिले में
43-हाईस्कूल संचालित है जिले में
34-हायरसेकंडरी स्कूल है जिले में
18-स्कूलो में ही पदस्थ हैप्राचार्य
59-स्कूल प्रभारियों के भरोसे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो