अब चंबल आई रौद्र रूप में, एक रात में 21 फीट बढ़ा पानी

पार्वती का पानी आने और कोटा बैराज से पानी छोडऩे से बढ़ा चंबल का जलस्तर
इधर दूसरे दिन कम हुआ पार्वती नदी का जलस्तर, श्योपुर-बारां मार्ग खुला, लेकिन श्योपुर-कोटा मार्ग रहा बंद

श्योपुर. जिले में भले ही बारिश नहीं हो रही है, लेकिन चंबल-पार्वती नदियों में बाढ़ से हालात नजर आने लगे हैं। रविवार को पार्वती के उफान पर आने के बाद अब सोमवार को चंबल नदी में भी उबाल आ गया। कोटा बैराज से पानी छोड़े जाने और पार्वती नदी का पानी आने से चंबल नदी का जलस्तर एक ही रात में 21 फीट बढ़ गया। यही वजह रही कि प्रशासन ने चंबल नदी किनारे के दो दर्जन गांवों में अलर्ट जारी कर दिया है। वहीं दूसरी ओर सोमवार को पार्वती नदी का जलस्तर कम हुआ, जिससे श्योपुर-बारां मार्ग खुल गया, लेकिन खातौली पुल पर पानी होने के चलते श्योपुर-कोटा मार्ग लगातार दूसरे दिन भी बंद रहा।


यूं तो चंबल नदी में रविवार से ही जलस्तर बढ़ रहा है, लेकिन बीती रात नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ा है। यही वजह रही कि रविवार की शाम 5 बजे चंबल का जलस्तर 187.06 मीटर दर्ज किया गया, वह रात में बढ़कर सोमवार की सुबह 8 बजे 193.36 मीटर पर पहुंच गया। हालांकि सोमवार को दिनभर में पानी कम होकर शाम 5 बजे 193.06 मीटर पर आ गया, लेकिन उससे पहले रात में तेजी से 21 फीट पानी बढऩे से आसपास के गांवों के निवासियों में चिंता बढ़ गई। जिसके चलते प्रशासन ने चंबल के टापू पर बसे सांड गांव सहित किनारे के दो दर्जन गांवों में अलर्ट जारी कर दिया है। बताया जा रहा है कि गांधीसागर बांध में पानी की आवक के मद्देनजर कोटा बैराज से पानी ज्यादा छोड़ा जा सकता है, लिहाजा चिंता बढ़ी हुई है।


नीचे आई पार्वती, खातौली पुल पर अभी छह फीट पानी


एक ओर सोमवार को चंबल का जलस्तर बढ़ा, दूसरी ओर पार्वती नदी का जलस्तर नीचे आया। जिसके चलते श्योपुर-बारां मार्ग पर स्थित सूरथाग-कुहांजापुर पुल से पानी उतर गया और मार्ग खुल गया, लेकिन श्योपुर-कोटा मार्ग पर स्थित खातौली पुल पर सोमवार की शाम तक भी 6 फीट पानी था, लिहाजा ये मार्ग लगातार दूसरे दिन भी बंद रहा। सोमवार की सुबह पार्वती का जलस्तर 197.70 मीटर (खतरे के निशान से महज एक फीट नीचे) पर था, लेकिन शाम 5 बजे ये घटकर 195.40 मीटर पर आ गया।

महेंद्र राजोरे Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned